Advertisement

बंगाल चुनाव: टीएमसी आज जारी करेगी उम्मीदवारों की लिस्ट, भाजपा में भी मंथन जारी

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीतिक पार्टियों की ओर से सियासी जमीन मजबूत करने की...
बंगाल चुनाव: टीएमसी आज जारी करेगी उम्मीदवारों की लिस्ट, भाजपा में भी मंथन जारी

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीतिक पार्टियों की ओर से सियासी जमीन मजबूत करने की कवायद हो रही है। इस बीच तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की ओर से उम्मीदवारों की पूरी सूची शुक्रवार को जारी की जा सकती है। इसके साथ ही टीएमसी अपना चुनावी घोषणा पत्र अगले हफ्ते की शुरुआत में जारी कर सकती है। इस बात की जानकारी पार्टी के सूत्रों की ओर से ही दी गई। वहीं पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष ने बताया है कि पार्टी हाईकमान ने दो चरणों के चुनाव को लेकर चर्चा की है। इसके साथ ही अंतिम निर्णय के साथ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी पिछले चुनावों की तरह उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगी। टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘हमने 27 फरवरी को वोटिंग की तारीखों के ऐलान से पहले ही मसौदा सूची तैयार कर ली थी, हमने शुरू में चरणों में सूची जारी करने का निर्णय लिया था। हालांकि अब पार्टी प्रमुख द्वारा 294 उम्मीदवारों की पूरी सूची 5 मार्च को घोषित की जाएगी।’ 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की घोषणा के बाद आज यहां पश्चिम बंगाल और असम के उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी और भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्यक्षता में आज देर शाम पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया गया।

बैठक में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, थावर चंद गहलोत, नरेंद्र सिंह तोमर, भाजपा के संगठन महासचिव बी. एल. संतोष, पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष वैजयंत पांडा, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा पार्टी नेता जुएल ओरांव शामिल हुए। पहली सूची शुक्रवार को आने की संभावना है।

उल्लेखनीय है कि असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और केंद्र शासित पुडुचेरी में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच मतदान संपन्न होगा। मतों की गिनती 02 मई को होगी। चार राज्यों एवं केंद्र शासित पुडुचेरी को मिलाकर कुल 824 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा और इस दौरान कुल 18.68 करोड़ मतदाता 2.7 लाख मतदान केंद्रों पर मतदान कर सकेंगे। पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में, जबकि असम में 27 मार्च से छह अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा। तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक चरण में छह अप्रैल को मतदान होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad