Advertisement

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे या नहीं? मल्लिकार्जुन खड़गे ने जारी किया बयान

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि वह 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण...
राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे या नहीं? मल्लिकार्जुन खड़गे ने जारी किया बयान

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि वह 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे या नहीं, इस पर वह ‘‘बहुत जल्द'' फैसला करेंगे। खड़गे और पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया है।

कांग्रेस ने पहले कहा था कि समारोह में शामिल होने को लेकर उनके फैसले के बारे में ‘‘सही समय'' पर अवगत कराया जाएगा। उनके अलावा, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी को भी समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है।

खड़गे ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में समारोह के लिए उन्हें भेजे गए निमंत्रण के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘मुझे निमंत्रण मिला है। प्रधानमंत्री (नरेन्द्र) मोदी के पूर्व प्रधान सचिव (मंदिर) ट्रस्ट के सचिव के साथ आए थे। उन्होंने मुझे आमंत्रित किया है। मैं इस पर बहुत जल्द फैसला करूंगा।'' राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के निमंत्रण पर कांग्रेस के एक मुख्यमंत्री की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर खड़गे ने कहा, ‘‘यह ‘व्यक्तिगत आस्था' के बारे में है... अगर निमंत्रण है, तो आप जा सकते हैं, कोई अन्य भी जा सकता है।'' प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होना है। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और 6,000 से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

इसके अलावा खड़गे ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी सरकार खुले आम ईडी, सीबीआई आयकर विभाग तथा अन्य छोटी मोटी एजेंसिंयों का इस्तेमाल विपक्षी दलों तथा उनके सगे संबंधियों पर कर रहे हैं। सरकार सबको डरा रही है और डरा धमका कर अपनी बात मनवाने के लिए दबाव डाल रहे हैं। इस क्रम में विपक्षी दलों के नेताओं को पकड़ रहे हैं और दबाव बना रहे हैं। उन्हें पकड़ते हैं, तो उनके ऊपर कोई भी केस थोप देते हैं लेकिन जैसे ही वह आदमी भाजपा में शामिल होता है, उसकी छवि साफ हो जाती है। आखिर ये कहां का न्याय है।

उन्होंने कहा, ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के माध्यम से हम जनता से जुड़े मुद्दों पर बात करेंगे। हम महंगाई, बेरोजगारी, किसानों के मुद्दे, मजदूरों की बुरी हालत,अमीर-गरीब के बीच में बढ़ती खाई और जातिगत जनगणना से जुड़े मुद्दों पर जन जागरण करेंगे।

यात्रा के दौरान राहुल जी समाज के विभिन्न वर्गो से, संगठनों से बात करेंगे और उनकी समस्याओं के समाधानों पर विचार-विमर्श करेंगे।'' खड़गे ने ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को जरूरी बताते हुए कहा,‘‘इस बार न्याय होकर रहेगा, हर कमज़ोर को हक़ मिल के रहेगा। बराबरी का हक़, रोज़गार का हक़, सम्मान का हक़। हक के लिए 14 जनवरी से मणिपुर से मुंबई तक ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ होगी।'' इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट किया,‘‘हम फिर आ रहे हैं अपनों के बीच,अन्याय और अहंकार के विरुद्ध - ‘न्याय की ललकार' लेकर। सत्य के इस पथ पर मेरी शपथ है, यात्रा जारी रहेगी, न्याय का हक़, मिलने तक।''

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad