Advertisement

संसद सत्र से पहले सरकार की सर्वदलीय बैठक, राजनाथ और नड्डा सहित कई नेता मौजूद

संसद के मानसून सत्र से पहले सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक रविवार को यहां शुरू हुई, जिसमें रक्षा...
संसद सत्र से पहले सरकार की सर्वदलीय बैठक, राजनाथ और नड्डा सहित कई नेता मौजूद

संसद के मानसून सत्र से पहले सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक रविवार को यहां शुरू हुई, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा, कांग्रेस नेता गौरव गोगोई और केंद्रीय मंत्री तथा लोजपा (रामविलास) नेता चिराग पासवान सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता शामिल हुए। संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजीजू भी बैठक में मौजूद थे।

इस पारंपरिक बैठक में कांग्रेस के जयराम रमेश और के सुरेश, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के असदुद्दीन ओवैसी, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अभय कुशवाहा, जनता दल (यूनाइटेड) के संजय झा, आम आदमी पार्टी (आप) के संजय सिंह, समाजवादी पार्टी (सपा) नेता रामगोपाल यादव और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रफुल्ल पटेल भी मौजूद थे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार से शुरू हो रहे सत्र के दौरान मंगलवार को केंद्रीय बजट पेश करेंगी। इस सत्र में विपक्ष के पास नीट पेपर लीक मामले और रेलवे सुरक्षा जैसे कई ऐसे मुद्दे हैं, जिनके आधार पर वह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

संसद में बजट से पहले हुई सर्वदलीय बैठक पर राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, "परंपरागत रूप से सर्वदलीय बैठक होती है, जिससे हम सदन की कार्यवाही से जुड़े विषयों को उठा सकें, और सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चल सके। हमारे आगे महंगाई, बेरोजगारी, पेपर लीक, चीन से जुड़ा सुरक्षा का मुद्दा, संसद में महापुरुषों की मूर्तियों को हटाना, किसान, मजदूर, मणिपुर, रेल दुर्घटनाओं के मामले पर हम चर्चा करना चाहते हैं। हम NEET के मुद्दे पर भी चर्चा करने के पूर्ण प्रयास करेंगे।"

सत्र सोमवार से शुरू होगा। यह 12 अगस्त तक प्रस्तावित है। इस दौरान 19 बैठकें होनी हैं। सत्र के दौरान सरकार की ओर से छह विधेयक पेश किए जाने की उम्मीद है, जिसमें एक 90 साल पुराने विमान अधिनियम को बदलने के लिए है। इस दौरान जम्मू-कश्मीर के बजट को भी संसद की ओर से मंजूरी दी जानी है। इस पूर्ववर्ती प्रदेश में वर्तमान में राष्ट्रपति शासन लागू है। सीतारमण सोमवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad