Advertisement

बजट सत्र से पहले पीएम मोदी ने की 'संकट पैदा करने वाले' सांसदों की आलोचना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट सत्र से पहले मीडिया को संबोधित किया और रेखांकित किया कि यह एक अंतरिम...
बजट सत्र से पहले पीएम मोदी ने की 'संकट पैदा करने वाले' सांसदों की आलोचना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट सत्र से पहले मीडिया को संबोधित किया और रेखांकित किया कि यह एक अंतरिम बजट होगा, हालांकि उन्होंने पिछले सत्र में विपक्षी सांसदों के आचरण पर सवाल भी उठाया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत राम राम बोलकर की।

बता दे कि संसद भवन के बाहर बजट सत्र से पहले मीडिया के साथ अपनी पारंपरिक बातचीत में, प्रधानमंत्री ने अभिवादन 'राम राम' के साथ अपना संबोधन शुरू और समाप्त किया। पीएम मोदी ने कहा, "आप सभी को वर्ष 2024 के लिए राम राम। नए संसद भवन में आयोजित पहले सत्र के अंत में, इस संसद ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम को मंजूरी देने का एक बहुत ही गरिमापूर्ण निर्णय लिया।"

यह देखते हुए कि देश ने इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह में नारी शक्ति का प्रदर्शन देखा, प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन के साथ आज शुरू हुआ बजट सत्र नारी शक्ति का उत्सव है। उन्होंने कहा, ''और आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के मार्गदर्शन में बजट सत्र शुरू हो रहा है और कल निर्मला सीतारमण जी का अंतरिम बजट एक प्रकार से नारी शक्ति का उत्सव है।''

उन्होंने 'संकट पैदा करने वाले' सांसदों पर निशाना साधते हुए कहा, ''जो लोग आदत से व्यवधान डालना चाहते हैं और जो लोग लोकतंत्र को बाधित करते हैं, आज ये सांसद अपने आचरण में झांकेंगे और खुद से पूछेंगे कि उन्होंने दस साल में क्या किया। उनके स्वयं के घटकों को पता नहीं चलेगा कि उन्होंने क्या किया। जिन लोगों ने लोगों के मुद्दों के बारे में चिंता व्यक्त की, उन्होंने लोकतंत्र का भला किया है, लेकिन जिन्होंने केवल व्यवधान डाला, उन्हें कोई याद नहीं रखेगा। यह सत्र उनके लिए पश्चाताप करने और अच्छे पदचिह्न छोड़ने के लिए है।"

यह कहते हुए कि यह बजट सत्र पश्चाताप व्यक्त करने और अच्छे पदचिह्न छोड़ने का एक अवसर है, पीएम मोदी ने सांसदों से इस अवसर को हाथ से न जाने देने का अनुरोध किया। उन्होंने सांसदों से अनुरोध करते हुए कहा, "सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें, देश हित में अपने विचारों का लाभ सदन को दें और देश को उत्साह और उमंग से भर दें।"

लोकसभा चुनाव में अपनी लगातार तीसरी जीत पर भरोसा जताते हुए उन्होंने कहा कि नई सरकार बनने के बाद पूर्ण बजट आएगा। पीएम ने कहा, "एक पूर्ण बजट, यह हम नई सरकार चुने जाने के बाद करेंगे। यह अंतरिम बजट हमारे लिए एक दिशानिर्देश है। मुझे उम्मीद है कि देश समृद्धि की नई ऊंचाइयों को छुएगा। सबका विकास हो रहा है। आपके आशीर्वाद से यह यात्रा जारी रहेगी। राम राम।"

संसद का बजट सत्र बुधवार सुबह 11 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ शुरू हुआ। लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी सत्र इस साल अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है, जिसमें 10 दिनों की अवधि में कुल आठ बैठकें होंगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार (1 फरवरी) को अंतरिम बजट पेश करेंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad