Advertisement

दिल्ली कोचिंग हादसा: छात्रों की मौत के मामले में लोकसभा सदस्यों ने व्यापक जांच की उठाई मांग

लोकसभा में सोमवार को विभिन्न दलों के सदस्यों ने राजधानी के एक कोचिंग संस्थान के तलघर में पानी भर जाने...
दिल्ली कोचिंग हादसा: छात्रों की मौत के मामले में लोकसभा सदस्यों ने व्यापक जांच की उठाई मांग

लोकसभा में सोमवार को विभिन्न दलों के सदस्यों ने राजधानी के एक कोचिंग संस्थान के तलघर में पानी भर जाने से तीन विद्यार्थियों की मौत का मुद्दा उठाते हुए मामले की व्यापक जांच कराने और जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग केंद्र सरकार से की। सदस्यों ने दिल्ली में नालों की सफाई नहीं होने और विभिन्न निर्माण और सुरक्षा मानकों के कथित उल्लंघन के लिए दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार को भी जिम्मेदार ठहराया।

लोकसभा में शून्यकाल में इस मुद्दे को उठाते हुए नयी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्य बांसुरी स्वराज ने कोचिंग संस्थान के जलमग्न तलघर में डूबने से छात्रों की मौत के मामले में दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, ‘‘कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में नाले का पानी भर जाने से तीन छात्रों को अपनी जान गंवानी पड़ी। दिल्ली सरकार की आपराधिक लापरवाही के कारण इन बच्चों ने जान गंवा दी। एक दशक से आम आदमी पार्टी दिल्ली में सत्ता में है लेकिन दिल्लीवासियों के लिए कोई काम नहीं कर रही।’’

स्वराज ने कहा कि दिल्ली नगर निगम और दिल्ली जल बोर्ड भी दिल्ली सरकार के नियंत्रण में हैं लेकिन राजधानी में नालों की सफाई नहीं हुई है। उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्रालय से इस मामले की जांच के लिए एक समिति बनाने का अनुरोध किया। दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में शनिवार को भारी बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर के ‘बेसमेंट’ में पानी भर जाने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन विद्यार्थियों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि इस घटना में मारे गए छात्रों की पहचान उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की श्रेया यादव (25), तेलंगाना की तान्या सोनी (25) और केरल में एर्नाकुलम के नवीन दलविन के रूप में की गई है।

कांग्रेस सदस्य शशि थरूर ने कहा कि इन छात्रों के परिवारों को मुआवजा देना अपेक्षित है, लेकिन केवल आर्थिक मदद से कुछ नहीं होगा। उन्होंने भी निर्माण के बुनियादी नियमों, अग्नि सुरक्षा मानकों आदि के कथित उल्लंघन का मुद्दा उठाते हुए सरकार से मांग की कि व्यापक जांच होनी चाहिए ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाएं नहीं घटें।

बिहार के पूर्णिया से निर्दलीय सदस्य राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने कहा कि इस घटना में मृत छात्रा तान्या बिहार की रहने वाली थी। उन्होंने सरकार पर देश में कोचिंग संस्थानों के लिए मानक तय नहीं करने का आरोप लगाया। उन्होंने भी घटना की जांच की मांग की।

समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव ने कहा कि यह घटना दर्दनाक है और जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार ऐसे मामलों में जिम्मेदार लोगों पर ‘‘बुलडोजर चलाती है। सरकार बताए कि क्या यहां भी बुलडोजर चलेगा?’’

कांग्रेस के हिबी इडन ने कहा कि छात्रों की मौत के मामले में कोचिंग संस्थान प्रबंधन और दिल्ली नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारियों पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा चलना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad