Advertisement

महुआ मोइत्रा के खिलाफ़ शिकायत मामले में आचार समिति ने निशिकांत दुबे को बयान के लिए बुलाया

लोकसभा की आचार समिति ने बुधवार को भाजपा सांसद निशिकांत दुबे और वकील जय अनंत देहाद्राई को टीएमसी सांसद...
महुआ मोइत्रा के खिलाफ़ शिकायत मामले में आचार समिति ने निशिकांत दुबे को बयान के लिए बुलाया

लोकसभा की आचार समिति ने बुधवार को भाजपा सांसद निशिकांत दुबे और वकील जय अनंत देहाद्राई को टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ उनके "कैश फॉर क्वेरी" आरोपों के संबंध में 26 अक्टूबर को "मौखिक साक्ष्य" के लिए पेश होने के लिए कहा है।

लोकसभा सचिवालय द्वारा भेजे गए बुलावे का विषय है, "संसद में पूछताछ के लिए नकदी में कथित प्रत्यक्ष संलिप्तता के लिए सांसद श्रीमती महुआ मोइत्रा के खिलाफ 15 अक्टूबर, 2023 को दी गई शिकायत के संबंध में सांसद डॉ. निशिकांत दुबे का मौखिक साक्ष्य।" 

सचिवालय के एक अधिकारी द्वारा भेजे गए पत्र में कहा गया है, "मुझे यह बताने का निर्देश दिया गया है कि नैतिकता समिति ने उपरोक्त मामले में गुरुवार, 26 अक्टूबर, 2023 को व्यक्तिगत रूप से आपकी बात सुनने का फैसला किया है।"

दुबे ने मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने के लिए एक व्यवसायी से "रिश्वत" लेने का आरोप लगाया है और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से उनके खिलाफ आरोपों की जांच के लिए एक "जांच समिति" गठित करने का आग्रह किया है।

मोइत्रा ने पलटवार करते हुए कहा कि वह "लोकसभा अध्यक्ष द्वारा उनके (दुबे) खिलाफ लंबित आरोपों से निपटने के बाद उनके खिलाफ किसी भी कदम का स्वागत करती हैं।"

मोइत्रा ने दुबे, देहाद्राई और कई सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और मीडिया हाउसों को उनके खिलाफ कोई भी कथित फर्जी और अपमानजनक सामग्री पोस्ट करने, प्रसारित करने या प्रकाशित करने से रोकने की मांग करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

बता दें कि मोइत्रा के खिलाफ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को अपनी शिकायत में, दुबे ने उन पर हमला करने के लिए वकील देहाद्राई से प्राप्त "अकाट्य सबूत" का हवाला दिया था।

स्पीकर को लिखे अपने पत्र में, दुबे ने कहा कि हाल तक लोकसभा में उनके द्वारा पूछे गए 61 में से 50 प्रश्न अडानी समूह पर केंद्रित थे, जिस पर टीएमसी सांसद अक्सर कदाचार का आरोप लगाते रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया था कि वह एक प्रतिद्वंद्वी व्यवसायी के इशारे पर अडानी समूह को निशाना बना रही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad