Advertisement

अधीर रंजन चौधरी के निलंबन मामले पर 18 अगस्त को विशेषाधिकार समिति विचार करेगी

संसद की विशेषाधिकार समिति कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की कुछ टिप्पणियों एवं आचरण को लेकर उन्हें...
अधीर रंजन चौधरी के निलंबन मामले पर 18 अगस्त को विशेषाधिकार समिति विचार करेगी

संसद की विशेषाधिकार समिति कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की कुछ टिप्पणियों एवं आचरण को लेकर उन्हें लोकसभा से निलंबित करने के मामले पर 18 अगस्त को विचार और चर्चा करेगी। लोकसभा सचिवालय के बुलेटिन में विशेषाधिकार समिति की बैठक के एजेंडे से यह जानकारी मिली है।

इसमें कहा गया है, ‘‘ सदन और आसन का निरादर करते हुए सांसद अधीर रंजन चौधरी द्वारा जानबूझकर और बार बार किये जाने वाले अशोभनीय आचरण के मद्देनजर 10 अगस्त 2023 से सदन की सेवाओं से उन्हें निलंबित किये जाने के प्रस्ताव पर 18 अगस्त को चर्चा की जायेगी।’’ इस मामले को आगे जांच एवं सदन को रिपोर्ट करने के लिए विशेषाधिकार समिति को सौंपा गया है।

हाल ही में संपन्न संसद के मानसून सत्र में लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर हुई चर्चा के दौरान कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी को, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर की गई कुछ टिप्पणियों और उनके आचरण के कारण 10 अगस्त को सदन से निलंबित कर दिया गया और उनके खिलाफ इस मामले को जांच के लिए विशेषाधिकार समिति के पास भेज दिया गया।

संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने इससे जुड़ा एक प्रस्ताव लोकसभा में पेश किया था जिसे सदन ने ध्वनिमत से मंजूरी दी थी। इससे पहले, कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के सदस्य सदन से बहिर्गमन कर चुके थे। प्रस्ताव के अनुसार, विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट आने तक कांग्रेस नेता चौधरी सदन की कार्यवाही से निलंबित रहेंगे।

कांग्रेस ने चौधरी को निलंबित किए जाने को ‘अलोकतांत्रिक’ और ‘निरंकुश’ कदम करार दिया था । वहीं, चौधरी ने कहा था कि उन्होंने प्रधानमंत्री का अपमान नहीं किया, बल्कि उदाहरण के तौर पर कुछ शब्दों का इस्तेमाल किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad