Advertisement

'बालक बुद्धि वाले सदन में आंख मारते हैं...', राहुल की विवादित टिप्पणी पर सदन में भड़के पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया।...
'बालक बुद्धि वाले सदन में आंख मारते हैं...', राहुल की विवादित टिप्पणी पर सदन में भड़के पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया। उन्होंने सबसे पहले राष्ट्रपति के अभिभाषण के प्रति आभार व्यक्त किया और विकसित भारत की बात की। पीएम ने राहुल गांधी के लिए "बालक बुद्धि" जैसे कटाक्ष का भी इस्तेमाल किया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "कांग्रेस पार्टी 2024 से परजीवी कांग्रेस पार्टी के रूप से जानी जाएगी...कांग्रेस जिस पार्टी के साथ गठबंधन करती है उसी पार्टी के वोट खा जाती है और अपनी सहयोगी पार्टी की कीमत पर फलती-फूलती है।"

उन्होंने कहा, "कांग्रेस पार्टी खुलेआम एक जाति को दूसरी जाति के खिलाफ लड़ाने के लिए रोज नए-नए नैरेटिव गढ़ रही है और नई-नई अफवाहें फैला रही है...मंचों से साफ-साफ घोषणा की गई कि यदि 4 जून को इनके मन का परिणाम नहीं आया तो आग लगा दी जाएगी। अराजकता फैलाना उनका उद्देश्य है।"

पीएम मोदी ने कहा, "ये(राहुल गांधी) OBC वर्ग के लोगों को चोर बताने के मामले में सजा पा चुके हैं। इनको (राहुल गांधी) देश की सर्वोच्च अदालत पर गैर-जिम्मेदार बयान देने पर माफी मांगनी पड़ी है। इनपर वीर सावरकर का अपमान करने का मुकदमा है। इनपर देश की सबसे बड़ी पार्टी के अध्यक्ष को हत्यारा कहने का मामला चल रहा है...आज देश इनसे कह रहा है कि तुमसे नहीं हो पाएगा।"

पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा, "जब ये बालक बुद्धि पूरी तरह सवार हो जाती है तो सदन में भी किसी के गले पड़ जाते हैं...ये बालक बुद्धि अपनी सीमाएँ खो देती है तो सदन के अंदर बैठ कर आँखें मारते हैं।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "जनता ने हमें दुनिया के सबसे बड़े चुनाव अभियान में चुना है। मैं कुछ लोगों की पीड़ा समझ सकता हूं कि लगातार झूठ चलाने के बावजूद भी उनका घोर पराजय हुआ।"

उन्होंने कहा, "कल और आज कई मान्य सदस्यों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपने विचार व्यक्त किए हैं। विशेष कर जो पहली बार सांसद बनकर हमारे बीच आए हैं और उनमें से कुछ साथियों ने अपने जो विचार व्यक्त किए, संसद के नियमों का पालन करते हुए किए, उनका व्यवहार ऐसा था जैसे एक अनुभवी सांसद का होता है और इसलिए प्रथम बार आने के बावजूद भी उन्होंने सदन की गरिमा को बढ़ाया है और उन्होंने अपने विचारों से इस परिचर्चा को और अधिक मूल्यवान बनाया है।"

पीएम ने कहा, "लंबे अरसे तक देश ने तुष्टीकरण के शासन के मॉडल को भी देखा और हमने धर्मनिरपेक्षता का जो प्रयास किया वो भी देखा। हम तुष्टीकरण नहीं संतुष्टीकरण के विचार को लेकर चले हैं।" 

उन्होंने कहा, "एक जमाना था जब कोयला घोटाले में बड़ों-बड़ों के हाथ काले हो चुके थे और अब कोयले का सबसे ज्यादा उत्पादन हो रहा है। हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं। पिछली विधानसभा चुनाव में इन तीन राज्यों में हमें जितने वोट मिले थे, इस लोकसभा चुनाव में हमें उससे ज्यादा वोट मिले हैं।" 

इससे पहले, दिन में, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नेताओं ने मंगलवार को भाजपा गठबंधन सरकार की संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी को उनके ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए बधाई दी।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने एनडीए संसदीय बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित किया और कहा कि पीएम शाम करीब 4 बजे राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "आज प्रधानमंत्री लोकसभा में शाम 4 बजे राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देंगे। पीएम मोदी बुधवार को राज्यसभा को संबोधित करेंगे। हालांकि समय की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन यह लगभग 12-1 बजे होगा।" 

राहुल गांधी की टिप्पणी पर लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ। बीजेपी ने रायबरेली से सांसद राहुल गांधी पर हिंदू समुदाय का 'अपमान' करने का आरोप लगाया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भी राहुल गांधी पर उनकी टिप्पणी को लेकर निशाना साधा और कहा कि पूरे हिंदू समुदाय को हिंसक कहना बहुत गंभीर मामला है। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस नेता को अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगनी चाहिए।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस में भाग लेते हुए, राहुल गांधी ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि "भारत के विचार पर एक व्यवस्थित हमला किया गया है।

जहां भाजपा ने बाद में राहुल गांधी की टिप्पणियों की निंदा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, वहीं कांग्रेस ने भी केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी की आलोचना करने के लिए एक शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की।

राहुल गांधी ने लोकसभा के दौरान नीट यूजी और अग्निवीर योजना पर अपनी टिप्पणियों को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए उस पर बहुआयामी हमला बोला। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad