Advertisement

मिमिक्री विवाद: वीडियोग्राफी को लेकर राहुल गांधी ने दिया बड़ा बयान, मीडिया को भी लगाई फटकार

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करने को लेकर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी का कड़ा विरोध किया जा...
मिमिक्री विवाद: वीडियोग्राफी को लेकर राहुल गांधी ने दिया बड़ा बयान, मीडिया को भी लगाई फटकार

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करने को लेकर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी का कड़ा विरोध किया जा रहा है। इस बीच विपक्ष के कई सांसद सवालों के कठघरे में खड़े हैं। बहरहाल, अब इस पूरी मिमिक्री की घटना का वीडियो रिकॉर्ड करने वाले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा है कि मीडिया में हमारे उन 150 सांसदों को लेकर कोई चर्चा नहीं है, जिन्हें सदन से बाहर फेंक दिया गया है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "सांसद वहां बैठे थे, मैंने उनका वीडियो शूट किया। मेरा वीडियो मेरे फोन पर है। मीडिया दिखा रहा है। पीएम मोदी का रहे हैं। किसी ने कुछ नहीं कहा। हमारे 150 सांसदों को सदन से बाहर फेंक दिया गया है। लेकिन मीडिया में उस पर कोई चर्चा नहीं है। अडानी पर कोई चर्चा नहीं है, राफेल पर कोई चर्चा नहीं है, बेरोजगारी पर कोई चर्चा नहीं है। हमारे सांसद निराश हैं और बाहर बैठे हैं। लेकिन आप उस पर (नकल) चर्चा कर रहे हैं।"

पहले, टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने सफाई देते हुए कहा, "किसी को ठेस पहुंचाने का मेरा कभी कोई इरादा नहीं रहा। मेरा यह सवाल है कि क्या वह सच में राज्यसभा में ऐसा व्यवहार करते हैं? वह मेरे सीनियर हैं। प्रोफेशन में भी वह सीनियर अधिवक्ता हैं और वह उपराष्ट्रपति भी हैं। उन्हें ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं। लेकिन पता नहीं वो उसे अपने ऊपर क्यों ले रहे हैं। क्या वह सच में ऐसा ही व्यवहार करते हैं? मिमिक्री तो 2014-2019 के बीच लोकसभा में पीएम ने की थी।"

वहीं, तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से भी लगातार इस मामले में टिप्पणी की मांग की जा रही थी। अब उन्होंने बुधवार को इसपर बयान दिया है। ममता बनर्जी ने कहा, "मेरा संसदीय दल इसका जवाब दे सकता है। वे निर्णय लेने के लिए पर्याप्त हैं। हम सबका सम्मान करते हैं। राहुल गांधी अगर वीडियो रिकॉर्ड नहीं करते तो आपको पता भी नहीं चलता।"

इससे पहले बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी ने कहा था, "पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को कल कल्याण बनर्जी द्वारा की गई मिमिक्री पर बयान देना चाहिए। वह चुप क्यों हैं? इस पर कार्रवाई होनी चाहिए और ममता बनर्जी को इस पर जवाब देना चाहिए।"

शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा, "न तो पीएम मोदी और न ही उनकी पार्टी संविधान का सम्मान करती है, लेकिन हम विपक्षी दल हैं, इसलिए हमें संविधान का सम्मान करना चाहिए।"

राज्यसभा में टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी की नकल के बाद एनडीए सांसद सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए खड़े हुए और सदन की कार्यवाही में हिस्सा लिया। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने भी जगदीप धनखड़ से मिलकर दुख व्यक्त किया। 

इससे पहले उपराष्ट्रपति सचिवालय ने कहा था, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का टेलीफोन कॉल आया। उन्होंने बीते दिन कुछ माननीय सांसदों की घृणित नौटंकी, वह भी संसद परिसर में, पर बहुत दुख व्यक्त किया।"

धनखड़ के हवाले से कहा गया, "उन्होंने मुझे बताया कि वह बीस वर्षों से इस तरह के अपमान का सामना कर रहे हैं। लेकिन यह तथ्य कि उपराष्ट्रपति जैसे संवैधानिक कार्यालय में और वह भी संसद में ऐसा हो सकता है, दुर्भाग्यपूर्ण है।" एक्स पर एक पोस्ट के माध्यम से धनखड़ ने प्रधानमंत्री से कहा कि ऐसी घटनाएं उन्हें अपना कर्तव्य निभाने से नहीं रोकेंगी। 

गौरतलब है कि सांसदों के निलंबन के खिलाफ संसद की सीढ़ियों पर विपक्ष के विरोध प्रदर्शन के दौरान तृणमूल कांग्रेस नेता कल्याण बनर्जी द्वारा धनखड़ का उपहास करने के बाद मंगलवार को राजनीतिक विवाद पैदा हो गया, जिसकी सत्तारूढ़ भाजपा ने कड़ी निंदा की।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बनर्जी के प्रदर्शन का वीडियो बनाते देखा गया, जो धनखड़ के आगे झुककर चलने के तरीके की नकल करते दिखे और उन्होंने रीढ़ की हड्डी होने का हवाला दिया। धनखड़ ने राज्यसभा में अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा था कि वह व्यक्तिगत रूप से आहत हैं क्योंकि उनकी किसान और जाट पृष्ठभूमि को निशाना बनाया गया है।

उन्होंने राज्यसभा में कहा, "कल्पना कीजिए कि मेरे दिल पर क्या गुजर रही होगी जब आपके वरिष्ठ नेता सभापति की संस्था का मजाक उड़ाते हुए एक संसद सदस्य की वीडियोग्राफी करेंगे।"

वहीं, इस मामले में एक वकील ने तृणमूल कांग्रेस सांसद कल्याण बनर्जी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "वकील अभिषेक गौतम ने मंगलवार शाम को डिफेंस कॉलोनी पुलिस स्टेशन में एक शिकायत दी थी। हमने इसे नई दिल्ली जिला पुलिस को भेज दिया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad