Advertisement

पीएम मोदी ने कहा, फिल्म बनने के बाद गांधी को दुनिया ने जाना, कांग्रेस ने किया पलटवार

प्रधानमंत्री मोदी ने हाल में महात्मा गांधी को लेकर एक बयान दिया जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर खूब हो रही...
पीएम मोदी ने कहा, फिल्म बनने के बाद गांधी को दुनिया ने जाना, कांग्रेस ने किया पलटवार

प्रधानमंत्री मोदी ने हाल में महात्मा गांधी को लेकर एक बयान दिया जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर खूब हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्मित फिल्म ‘गांधी’ के बनने से पहले, महात्मा गांधी को दुनिया में कोई नहीं जानता था। 

एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में प्रधानमंत्री ने ये दावा करते हुए कहा कि महात्मा गांधी एक प्रतिष्ठित व्यक्ति थे, लेकिन दुनिया को उनके बारे में पता नहीं था। प्रधानमंत्री ने आगे यह भी कहा कि क्या पिछले 75 वर्षों में गांधी को वैश्विक मान्यता दिलाना देश की जिम्मेदारी नहीं थी। प्रधानमंत्री ने कहा, “महात्मा गांधी दुनिया की एक महान आत्मा थे, इन 75 वर्षों में क्या महात्मा गांधी के बारे में दुनिया को बताना हमारी जिम्मेदारी नहीं थी? कोई भी उनके बारे में नहीं जानता था। मुझे माफ करें, लेकिन दुनिया में पहली बार उनके बारे में जिज्ञासा तब पैदा हुई जब गांधी फिल्म बनी थी।”

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे जोड़ा कि अगर दुनिया को मार्टिन लूथर किंग और नेलशन मंडेला के बारे में पता था तो गांधी के बारे में क्यों नहीं, वो उनसे कम नहीं थे। प्रधानमंत्री के इंटरव्यू का यह हिस्सा सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ जिसके बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने बयान की आलोचना करते हुए सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट किया। जयराम ने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने खुद महात्मा गांधी की विरासत को नष्ट किया है।

जयराम ने लिखा, “पता नहीं निवर्तमान प्रधानमंत्री कौन सी दुनिया में रहते हैं जहां 1982 से पहले महात्मा गांधी दुनिया भर में नहीं माने जाते थे। यदि किसी ने महात्मा की विरासत को नष्ट किया है तो वह स्वयं निवर्तमान प्रधानमंत्री ही हैं। वाराणसी, दिल्ली और अहमदाबाद में उनकी ही सरकार ने गांधीवादी संस्थाओं को नष्ट किया है।” उन्होंने आगे कहा, “यही आरएसएस कार्यकर्ताओं की पहचान होती है कि वे महात्मा गांधी के राष्ट्रवाद को नहीं जानते। उनकी विचारधारा ने जो माहौल बनाया था, उसी वजह से नाथूराम गोडसे ने गांधीजी की हत्या की।”

जयराम ने 2024 चुनाव को गांधी और गोडसे भक्त के बीच की लड़ाई बताई है। उन्होंने लिखा, “2024 का चुनाव महात्मा भक्त और गोडसे भक्त के बीच में हुआ है। निवर्तमान प्रधानमंत्री और उनके गोडसे भक्त साथियों की हार जाहिर है।”


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad