Advertisement

पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद की तलाश में जुटी पुलिस, कई जगह हुई छापेमारी

पुलिस पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद की तलाश में छापेमारी कर रही है जिन्हें अदालत ने भगोड़ा...
पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद की तलाश में जुटी पुलिस, कई जगह हुई छापेमारी

पुलिस पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद की तलाश में छापेमारी कर रही है जिन्हें अदालत ने भगोड़ा घोषित कर दिया है। पुलिस अधीक्षक (एसपी) एस आनंद ने शनिवार को बताया कि एमपी-एमएलए कोर्ट के निर्देशों का पालन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, "चिन्मयानंद अपने पते पर नहीं मिले। हम उनका पता लगाने के लिए छापेमारी कर रहे हैं। हम जल्द ही उन्हें ढूंढ लेंगे और अदालत में पेश करेंगे।" सरकारी वकील नीलिमा सक्सेना ने कहा कि एमपी-एमएलए कोर्ट ने 15 दिसंबर को चिन्मयानंद को भगोड़ा घोषित किया था।

सक्सेना ने कहा कि अदालत ने शाहजहांपुर एसपी को 16 जनवरी को चिन्मयानंद को पेश करने का निर्देश दिया है और यह निर्देश पूर्व केंद्रीय मंत्री के घर के साथ-साथ सार्वजनिक स्थानों पर भी चिपकाया जाएगा।

कोतवाली थाने में तैनात एक अधिकारी ने बताया कि चिन्मयानंद की तलाश में छापेमारी की जा रही है और सामान्य डायरी में भी यही जिक्र किया जा रहा है, लेकिन चिन्मयानंद अपने मुमुक्षु आश्रम से कहीं चले गए हैं।

चिन्मयानंद के वकील हसन खान ने कहा कि उनके मुवक्किल के खिलाफ सीआरपीसी की धारा 82 (भगोड़े व्यक्ति के लिए उद्घोषणा) के तहत कार्रवाई की गई थी, लेकिन चिन्मयानंद 76 साल के हैं, विभिन्न बीमारियों से पीड़ित हैं और हाल ही में हैदराबाद में उनकी आंखों का ऑपरेशन हुआ था।

खान ने कहा, "उन्हें उच्च रक्तचाप और मधुमेह है। वह 15 दिसंबर को अदालत में पेश होना चाहते थे। हालांकि, उनकी स्वास्थ्य स्थिति बिगड़ गई और परिणामस्वरूप, उन्हें अदालत में नहीं लाया जा सका।"

बता दें कि 2011 में उनकी एक शिष्या की शिकायत पर मुमुक्षु आश्रम के संस्थापक चिन्मयानंद के खिलाफ यौन शोषण का मामला दर्ज किया गया था। उत्तर प्रदेश सरकार ने 2018 में जिलाधिकारी के माध्यम से अदालत को मुकदमा वापस लेने के लिए पत्र भेजा था, लेकिन पीड़िता ने इस पर आपत्ति जताई थी।

कोर्ट ने नाम वापस लेने की अर्जी खारिज कर दी थी और पूर्व केंद्रीय मंत्री के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया था।
इसके बाद चिन्मयानंद ने केस वापस लेने के लिए हाईकोर्ट में अपील दायर की थी। एक बार जब उच्च न्यायालय ने उनकी अपील खारिज कर दी, तो उन्होंने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, लेकिन शीर्ष अदालत ने भी उनकी अपील खारिज कर दी।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad