Advertisement

प्रियंका गांधी का बड़ा दावा- 'ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं हुई तो भाजपा 180 सीटों से आगे नहीं बढ़ेगी'

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के...
प्रियंका गांधी का बड़ा दावा- 'ईवीएम से छेड़छाड़ नहीं हुई तो भाजपा 180 सीटों से आगे नहीं बढ़ेगी'

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में चुनाव प्रचार किया और कहा कि अगर देश में ईवीएम से छेड़छाड़ किए बिना निष्पक्ष चुनाव हो तो भारतीय जनता पार्टी 180 से ज्यादा सीटें हासिल नहीं कर पाएगी।

एएनआई से बात करते हुए, कांग्रेस नेता ने 400 से अधिक सीटें हासिल करने के बीजेपी के दावे के आधार पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, "वे किस आधार पर कह रहे हैं कि उन्हें 400 मिलेंगे, क्या वे ज्योतिषी हैं? या तो उन्होंने पहले से कुछ किया है और वे जानते हैं कि वे 400 से अधिक सीटें सुरक्षित करेंगे। अन्यथा, वे कैसे कह सकते हैं कि उन्हें 400 सीटें मिलेंगे। अगर आज इस देश में चुनाव ऐसे तरीके से कराए जाएं, जिसमें... ईवीएम के साथ कोई छेड़छाड़ न हो, तो मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकती हूं कि उन्हें 180 से ज्यादा सीटों का फायदा नहीं होगा, बल्कि वे 180 से भी कम सीटें जीतेंगे।"

प्रियंका गांधी ने यह भी कहा कि वह चुनाव को लोगों के नजरिए से देखती हैं और इस बात पर जोर दिया कि चुनाव लोगों के मुद्दों के आधार पर होना चाहिए। उन्होंने कहा, "मैं हर जगह लोगों से यही कह रहा हूं कि ये चुनाव जनता का चुनाव होना चाहिए। ये जनता के मुद्दों पर होना चाहिए।"

पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी नेताओं पर हमला बोलते हुए प्रियंका ने आरोप लगाया कि बीजेपी बेरोजगारी और महंगाई पर बात नहीं कर रही है। उन्होंने कहा, "वे बेरोजगारी और मुद्रास्फीति के मुद्दों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। वे किसानों और महिलाओं के वास्तविक मुद्दों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। सारी बातचीत केवल लोगों का ध्यान भटकाने के लिए हो रही है।"

यह दावा करते हुए कि लोग बदलाव चाहते हैं, कांग्रेस नेता ने कहा कि लोगों ने पिछले 10 वर्षों में अपने जीवन में कोई विकास नहीं देखा है और पीएम मोदी लोगों से अलग हो गए हैं।

उन्होंने कहा, "लोग बदलाव चाहते हैं। वे इस प्रकार की राजनीति नहीं चाहते। पिछले 10 वर्षों में, किसी भी आम आदमी या महिला के जीवन में कोई विकास नहीं हुआ है। उन्हें नौकरियां नहीं मिल रही हैं, महंगाई बढ़ गई है। यह त्योहारों का समय है। आज राम नवमी है। लोगों के पास कुछ भी खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं।।वह बेरोजगारी और मुद्रास्फीति के बारे में बात नहीं करते हैं। मुझे लगता है कि उनके आसपास के लोग उन्हें इसके बारे में नहीं बता रहे हैं।"

चुनावी बॉन्ड योजना पर अपने विचार व्यक्त करते हुए प्रियंका गांधी ने इसे पारदर्शी व्यवस्था बताने पर पीएम मोदी से सवाल किया।

उन्होंने कहा, "कल, उन्होंने (पीएम मोदी) कहा कि चुनावी बांड प्रणाली के कारण, पूरी प्रणाली पारदर्शी हो गई है। अब, सुप्रीम कोर्ट कह रहा है कि दानदाताओं की सूची सामने लाएँ और इसे पारदर्शी बनाएं। सूची के बाद अनावरण हुआ, हमें पता चला कि जो कंपनी 180 करोड़ रुपये में काम कर रही है, वह 1100 रुपये का चंदा दे रही है। जिनके यहां छापे पड़े, उन्होंने आपको चंदा दिया और अब मामला बंद हो गया, फिर यह भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई कैसी? उनसे भी अधिक भ्रष्ट हैं। उन्होंने भ्रष्टाचार की व्यवस्था बनाई और अब जब वे पकड़े गए तो कह रहे हैं कि यह पारदर्शी सूची है।"

कांग्रेस महासचिव ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया, ''मैं उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के लोगों के प्यार से अभिभूत हूं। यह उत्साह, यह जोश और यह जुनून आने वाले बदलाव का संकेत है। जो लोग निराश हैं बेरोजगारी और महंगाई से अब बदलाव की उम्मीद दिखने लगी है। ये उत्साह उसी उम्मीद का परिचायक है।''

सहारनपुर में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है, जहां कांग्रेस के इमरान मसूद का मुकाबला मौजूदा भाजपा सांसद राघव लखनपाल और बसपा के माजिद अली से है। लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad