Advertisement

अब पंजाब में राज्यपाल और आप में ठनी, इसलिए मुख्यमंत्री मान से नाराज हुए गवर्नर

पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने मुख्यमंत्री भगवंत मान के शनिवार को चंडीगढ़ की पहली यात्रा के...
अब पंजाब में राज्यपाल और आप में ठनी, इसलिए मुख्यमंत्री मान से नाराज हुए गवर्नर

पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने मुख्यमंत्री भगवंत मान के शनिवार को चंडीगढ़ की पहली यात्रा के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के स्वागत समारोह में शामिल नहीं होने पर आपत्ति जताई। राज्यपाल ने राजभवन में मुर्मू का स्वागत करते हुए कार्यक्रम से मान की अनुपस्थिति को नोट किया।

पुरोहित ने कहा कि उन्होंने मान को नागरिक स्वागत के लिए आमंत्रित किया था। राज्यपाल ने कहा, "उन्होंने (मान ने) इसे स्वीकार भी किया था। उनकी कुछ मजबूरियां हो सकती हैं।"
पुरोहित के मुताबिक, मान ने इसके बजाय एक प्रतिनिधि भेजा। उन्होंने कहा, "कोई कितना भी व्यस्त क्यों न हो, मुझे लगता है कि किसी की संवैधानिक जिम्मेदारी को पूरा ज्यादा महत्वपूर्ण है।"

कार्यक्रम में शामिल हुए कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने पुरोहित के बयानों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राज्यपाल ने राजभवन के मंच से एक "राजनीतिक मुद्दा" उठाया।

एक बयान में, अरोड़ा ने कहा कि मान की अनुपस्थिति एक पूर्व-पुष्टि घटना थी और इसलिए उन्होंने राष्ट्रपति के स्वागत के लिए उन्हें प्रतिनियुक्त किया था। अरोड़ा ने कहा कि पांच अन्य कैबिनेट मंत्री और सभी वरिष्ठ नौकरशाह इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

उन्होंने कहा, "हालांकि, माननीय राज्यपाल ने मुख्यमंत्री के खिलाफ ये दुर्भाग्यपूर्ण टिप्पणी की।" उन्होंने पुरोहित से भविष्य में इस तरह के बयान देने से बचने को कहा।
राष्ट्रपति सुखना झील में भारतीय वायु सेना के हवाई शो को देखने के लिए चंडीगढ़ में थीं।

पंजाब विधानसभा का सत्र आयोजित करने को लेकर राज्यपाल और आम आदमी पार्टी की सरकार में कहासुनी हो गई। राज्यपाल ने कानूनी राय लेने के बाद 22 सितंबर को विशेष सत्र आयोजित करने की अनुमति वापस ले ली थी, इस दौरान सरकार सदन में केवल विश्वास प्रस्ताव लाना चाहती थी।

पुरोहित ने तब 27 सितंबर से सत्र आयोजित करने की अनुमति दी थी, लेकिन सरकार द्वारा उन्हें विधायी कार्य का विवरण प्रदान करने के बाद ही किया जाना था।

पंजाब भाजपा ने राष्ट्रपति के सम्मान में आयोजित समारोह में शामिल नहीं होने पर मान की आलोचना की। पंजाब भाजपा महासचिव सुभाष शर्मा ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मान ने कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया और मुख्यमंत्री से अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी समझने को कहा।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad