Advertisement

पंजाब लोकसभा चुनाव: आप के विधायक की मुश्किलें बढ़ीं, आयोग ने इस मामले में भेजा नोटिस

आम आदमी पार्टी की राजपुरा से विधायक नीना मित्तल को चुनाव आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लघंन करने के...
पंजाब लोकसभा चुनाव: आप के विधायक की मुश्किलें बढ़ीं, आयोग ने इस मामले में भेजा नोटिस

आम आदमी पार्टी की राजपुरा से विधायक नीना मित्तल को चुनाव आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लघंन करने के संबंध में नोटिस भेज दिया गया। मित्तल पर आरोप है राजपुरा में मतदान के दौरान उन्होंने अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल वीडियोग्राफी करने के लिए कर लिया था। रिकार्डिंग के बाद मित्तल ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर वीडियो पोस्ट कर दी थी जिसे बाद में उन्होंने डिलीट कर दिया। इसके बाद ही आयोग की ओर से मित्तल को नोटिस भेजा गया।

रिटर्निंग ऑफिसर शौकत अहमद पार्रे ने कहा कि मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल फोन के इस्तेमाल की अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि मित्तल को नोटिस जारी किया गया है। बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के फिरोजपुर लोकसभा उम्मीदवार सुरिंदर कंबोज को भी एक अज्ञात व्यक्ति ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल करते हुए फिल्माया था। जिसके बाद फिरोजपुर के रिटर्निंग ऑफिसर राजेश धीमान ने कहा कि सोशल मीडिया के जरिए मामला उनके संज्ञान में आ गया है। आगे की जांच शुरू कर दी गई है। सुरिंदर कंबोज के खिलाफ गुरु हर सहाय पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 171 और जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 126 और 132 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को संगरूर में मतदान केंद्र पर वीवीपीएटी मशीन में खराबी के कारण अपना वोट डालने के लिए कुछ देर इंतजार करना पड़ा। निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र जोरवाल ने कहा कि वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीन को तुरंत बदल दिया गया। उन्होंने कहा, "वीवीपीएटी मशीन बदलने के बाद मतदान सुचारू रूप से चल रहा है।"

मान ने पंजाब के लोगों से वोट देने और "अच्छे प्रतिनिधियों को चुनने" की अपील की, जो उनके लिए काम कर सकें। मुख्यमंत्री मान ने कहा, “पंजाब के लोग जागरूक हैं और वे बड़ी संख्या में मतदान करते हैं। हमें अपने वोट के अधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए। मैं पंजाबियों से अपील करता हूं कि वे अपने घरों से बाहर आएं और मतदान करें और अच्छे प्रतिनिधियों को चुनें जो आपके लिए काम कर सकें। आज, मैंने अपनी पत्नी के साथ अपना वोट डाला। वीवीपीएटी मशीन (मतदान केंद्र पर) में कुछ समस्या थी और अधिकारियों ने इसे बदल दिया।” वहीं दूसरी ओर मान की पत्नी डॉ गुरप्रीत कौर ने राज्य की महिलाओं से बड़ी संख्या में बाहर आने और मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा, “मैं महिलाओं से बड़ी संख्या में बाहर आने और मतदान करने की अपील करती हूं। हमें एक अच्छी सरकार चुनने में भी योगदान देना चाहिए जो हमारे लिए काम कर सके।”

बता दें कि संगरूर सीट पर कांग्रेस के सुखपाल सिंह खैरा, भाजपा के अरविंद खन्ना, आप के गुरमीत सिंह मीत हेयर, शिरोमणि अकाली दल के इकबाल सिंह झुंडन और शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान के बीच मुकाबला है। पंजाब की सभी 13 सीटों पर लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में एक साथ मतदान हो रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad