Advertisement

राहुल का भाजपा पर हमला, कहा- वो आदिवासियों को अंग्रेजी नहीं सीखने को कहते और अपने बच्चों को इंग्लिश स्कूल में भेजते हैं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आदिवासियों को ‘वनवासी’...
राहुल का भाजपा पर हमला, कहा- वो आदिवासियों को अंग्रेजी नहीं सीखने को कहते और अपने बच्चों को इंग्लिश स्कूल में भेजते हैं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आदिवासियों को ‘वनवासी’ कहती है और उन्हें अंग्रेजी भाषा सीखने से मना करती है क्योंकि वह नहीं चाहती कि वे ‘बड़े सपने’ देखें।
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण से पहले यहां एक रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने भाजपा नेताओं पर निशाना साधा और कहा कि वह आदिवासियों से अंग्रेजी नहीं सीखने के लिए कहते हैं, लेकिन वे (भाजपा नेता) अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में भेजते हैं।
कांग्रेस नेता ने कहा, ”भाजपा ने आदिवासियों के लिए ‘वनवासी’ शब्द का इस्तेमाल किया। ‘वनवासी’ और ‘आदिवासी’ के बीच बहुत बड़ा अंतर है।”

गांधी ने मध्य प्रदेश की एक घटना का जिक्र करते हुए कहा, ”आपने वह वीडियो देखा होगा जहां एक भाजपा नेता ने एक आदिवासी व्यक्ति पर पेशाब किया था। वह घटना भाजपा की मानसिकता को दर्शाती है।”
उन्होंने कहा, ”आदिवासी शब्द का गहरा अर्थ है। यह ‘जल, जंगल, ज़मीन’ पर आपके अधिकार को व्यक्त करता है। ‘वनवासी’ का अर्थ है वे लोग जो जंगल में रहते हैं। भाजपा आपको वनवासी कहती है, हम कहते हैं आप आदिवासी हैं। भाजपा आपका अधिकार छीनती है, हम आपको अधिकार देते हैं। हम आपको गले लगाते हैं, भाजपा नेता आप पर पेशाब करते हैं।”
गांधी ने पूछा, ”देश में वन क्षेत्र सिकुड़ रहा है और जब यह अगले 15-20 वर्षों में गायब हो जाएगा, तो वनवासी कहां जाएंगे, क्या वे सड़कों पर भीख मांगेंगे।”

कांग्रेस नेता ने कहा, ”भाजपा नेता आपसे अंग्रेजी न सीखने के लिए कहते हैं। हम चाहते हैं कि आदिवासी युवा छत्तीसगढ़ी, हिंदी के साथ—साथ अंग्रेजी भी सीखें…भाजपा नेताओं से पूछें कि वे अपने बच्चों को किस स्कूल में भेजते हैं, अंग्रेजी-माध्यम या हिंदी-माध्यम। वे कहेंगे अंग्रेजी माध्यम में। जब उनके बच्चे अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पढ़ सकते हैं और बड़े सपने देख सकते हैं, तो आदिवासी बच्चे ऐसा क्यों नहीं कर सकते। वे नहीं चाहते कि आपके बच्चे अंग्रेजी सीखें, बड़े सपने देखें। इसलिए वे आपको वनवासी कहते हैं… यह शब्द आपका अपमान है।”
उन्होंने कहा, ”प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर भाषण में खुद को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का बताते हैं और ओबीसी कल्याण की बात करते हैं, लेकिन जब कांग्रेस ने जाति जनगणना की मांग की, तो प्रधानमंत्री ने कहा कि केवल एक ही जाति है, गरीब।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad