Advertisement

ट्विटर से टकराव: राहुल गांधी बोले- यह है पक्षपातपूर्ण मंच, भारत की राजनीतिक प्रक्रिया में दे रहा दखल

कांग्रेस और ट्वीटर के बीच जंग तेज हो गई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को ट्विटर पर उनके...
ट्विटर से टकराव: राहुल गांधी बोले- यह है पक्षपातपूर्ण मंच, भारत की राजनीतिक प्रक्रिया में दे रहा दखल

कांग्रेस और ट्वीटर के बीच जंग तेज हो गई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को ट्विटर पर उनके अकाउंट को ब्लॉक कर पक्षपाती होने और देश की राजनीतिक प्रक्रिया में दखल देने का आरोप लगाया। राहुल गांधी ने कहा कि ट्विटर उनके लाखों फॉलोअर्स को अपनी राय के अधिकार से वंचित कर रहा है और इसे देश के लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला करार दिया।

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में आरोप लगाया, "अब यह स्पष्ट है कि ट्विटर वास्तव में एक निष्पक्ष, उद्देश्यपूर्ण मंच नहीं है। यह एक पक्षपातपूर्ण मंच है। यह कुछ ऐसा है जो तत्कालीन सरकार की बात सुनता है।"

उन्होंने कहा, "मेरे ट्विटर को बंद करके वे हमारी राजनीतिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर रहे हैं। एक कंपनी हमारी राजनीति को परिभाषित करने के लिए अपना व्यवसाय बना रही है। और एक राजनेता के रूप में मुझे यह पसंद नहीं है।"

उन्होंने आगे कहा, "यह राहुल गांधी पर नहीं बल्कि यह देश के लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला है। यह राहुल गांधी को बंद करने के बारे में नहीं है। मेरे 19-20 मिलियन फॉलोअर्स हैं। आप उन्हें एक राय के अधिकार से वंचित कर रहे हैं।"

भारतीय होने के तौर पर उन्होंने पूछा, "हमें सवाल पूछना है: क्या हम कंपनियों को सिर्फ इसलिए अनुमति देने जा रहे हैं क्योंकि वे हमारे लिए हमारी राजनीति को परिभाषित करने के लिए भारत सरकार पर निर्भर हैं।"

कांग्रेस नेता ने कहा, "क्या यही होने वाला है? या हम अपनी राजनीति को अपने दम पर परिभाषित करने जा रहे हैं? यही असली सवाल है।"

उन्होंने आरोप लगाया कि यह न केवल स्पष्ट रूप से अनुचित है, यह उनके इस विचार का उल्लंघन है कि ट्विटर एक निष्पक्ष मंच है। उन्होंने कहा कि निवेशकों के लिए यह एक बहुत ही खतरनाक बात है क्योंकि राजनीतिक मुकाबले में पक्ष लेने से ट्विटर पर असर पड़ता है।

उन्होंने कहा, "हमारे लोकतंत्र पर हमला हो रहा है। हमें संसद में बोलने की अनुमति नहीं है। मीडिया नियंत्रित है। इस बीच मुझे लगा कि एक प्रकाश की किरण है जहां हम ट्विटर पर जो सोचते हैं उसे डाल सकते हैंस, लेकिन जाहिर है ऐसा नहीं है।"

बता दें कि दिल्ली में कथित बलात्कार और हत्या की नौ वर्षीय पीड़िता के परिवार की तस्वीरें साझा करने के बाद ट्विटर ने राहुल गांधी के ट्वीट अकाउंट को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था, जो नियमों और कानून के खिलाफ है।

यह करते हुए ट्विटर ने अपनी ओर से कहा है कि उसने उचित प्रक्रिया का पालन किया है क्योंकि पीड़िता के परिवार पर गांधी का ट्वीट उसके नियमों और कानून के खिलाफ था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad