Advertisement

'कौन है जो जन का धन ‘खाता’ जा रहा है?' मोदी सरकार पर राहुल का नया वार

तीनों कृषि कानून की वापसी के बाद अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की 'प्रधानमंत्री जन धन...
'कौन है जो जन का धन ‘खाता’ जा रहा है?' मोदी सरकार पर राहुल का नया वार

तीनों कृषि कानून की वापसी के बाद अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की 'प्रधानमंत्री जन धन योजना' को लेकर हमला बोला है। राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट से आईआईटी मुंबई द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि कौन है जो जन का धन ‘खाता’ जा रहा है?

आईआईटी मुंबई द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में लिखा है कि बैंक ने अप्रैल 2017 से लेकर सितंबर 2020 के दौरान जन-धन योजना के तहत खोले गए साधारण बचत खातों से यूपीआई एवं रुपे लेनदेन के एवज में कुल 254 करोड़ रुपये से अधिक शुल्क वसूला था। इसके प्रति लेनदेन बैंक ने खाताधारकों से 17.70 रुपये का शुल्क लिया था। यह रिपोर्ट रमेश मिश्रा द्वारा शेयर की गई है। इसमें दावा किया गया है कि एसबीआई ने जनधन खाताधारकों से वसूले 164 करोड़ नहीं लौटाए हैं।

बता दें कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री 15 अगस्त 2014 को 'जन धन योजना' की घोषणा की गयी थी और इस योजना को 28 अगस्त 2014 को शुरू किया गया। इस योजना के अंतर्गत कहा गया था कि इसमें देश के गरीब लोगो के बैंक में,पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में जीरो बैलेंस पर खाते खोले जायेगे। 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad