Advertisement

अपने पिता से ज्यादा लोकप्रिय हैं अखिलेशः सर्वे

यूपी में अखिलेश यादव अपने पिता मुलायम सिंह यादव से अधिक लोकप्रिय हैं। यह तथ्य मुलायम परिवार में छिड़ घमासान के बाद सी वोटर के सर्वे में सामने आया है। ताजा विवाद के बाद हुए सर्वे के अनुसार अखिलेश उत्तर प्रदेश में अपने पिता के मुकाबले बहुत अधिक लोकप्रिय हैं। सर्वे प्रदेश की 403 सीटों पर लगभग 11 हजार लोगों के बीच किया गया। इसके अनुसार शिवपाल सिंह यादव की लोकप्रियता लोगों के बीच काफी कम है।
अपने पिता से ज्यादा लोकप्रिय हैं अखिलेशः सर्वे

खास बात यह है कि समाजवादी पार्टी के कोर वोटरों यानी यादव-मुसलमानों के बीच भी अब नेताजी की वैसी लोकप्रियता नहीं है जैसी कभी हुआ करती थी। अखिलेश यादव ने इस वोट बैंक में लोकप्रियता के मामले में मुलायम सिंह यादव के मुकाबले बड़ी लीड बना रखी है। यादव वोटरों में 70.3% लोग अखिलेश को नेता और सीएम के रूप में पसंद करते हैं, तो मुलायम सिंह यादव को मात्र 26.1% लोगों ने अपना समर्थन दिया। कभी मौलाना मुलायम कहकर पुकारे गए नेताजी की हालत मुसलमानों के बीच भी खस्ता है। यहां 75.6% लोगों ने अखिलेश को अपनी पसंद माना तो मात्र 19.4% लोगों ने मुलायम सिंह को अपनी पसंद कहा। अन्य जातियों के वोटरों में भी अखिलेश की लोकप्रियता अपने पिता के मुकाबले बहुत अधिक है।

सर्वे में पूछा गया कि अखिलेश यादव और शिवपाल सिंह यादव में कौन लोकप्रिय है तो अखिलेश यादव को 77.1 प्रतिशत जबकि शिवपाल यादव को सिर्फ 6.9 प्रतिशत लोगों ने अपनी पसंद बताया। सपा समर्थकों के बीच अखिलेश की लोकप्रियता 88.1 फीसदी जबकि शिवपाल की लोकप्रियता 4.6 फीसदी है। एक सवाल यह पूछा गया कि सीएम के रूप में मुलायम और अखिलेश में किसी एक को चुनना पड़े तो किसे चुनेंगे तो अखिलेश यादव को 66.7 प्रतिशत और मुलायम सिंह यादव को 19.1 प्रतिशत लोगों ने अपनी पसंद बताया।क्या अखिलेश यादव सपा की आपराधिक छवि से निजात दिलाने की कोशिश कर रहे हैं, यह पूछे जाने पर 38.2 फीसदी लोगों ने कहा कि अखिलेश ऐसी कोशिश कर रहे हैं लेकिन सफल नहीं हो पा रहे हैं। 24.2 फीसदी लोगों ने कहा कि वह बस चुनावी मौसम में पैंतरा दिखा रहे हैं। एक सवाल यह था कि क्या अखिलेश यादव को अपनी पार्टी में मुख्तार अंसारी और डीपी यादव जैसे नेताओं को जगह देनी चाहिए तो 19.4% ने हां जबकि 60.7% ने ना कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad