Advertisement

अखिलेश यादव ने कांशीराम की प्रतिमा का अनावरण कर चला दलित कार्ड, कहा- बहुजन समाज को एकजुट करने की कोशिश कर रही है समाजवादी पार्टी

बसपा प्रमुख मायावती द्वारा समाजवादी पार्टी पर निशाना साधने के एक दिन बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने...
अखिलेश यादव ने कांशीराम की प्रतिमा का अनावरण कर चला दलित कार्ड, कहा- बहुजन समाज को एकजुट करने की कोशिश कर रही है समाजवादी पार्टी

बसपा प्रमुख मायावती द्वारा समाजवादी पार्टी पर निशाना साधने के एक दिन बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी 'बहुजन समाज' को एकजुट करने के लिए प्रतिबद्द है और उन्होंने उन लोगों को चेतावनी दी जो चुनाव में भाजपा की 'अप्रत्यक्ष मदद' करते हैं।

मायावती ने रविवार को आरोप लगाया कि सपा राजनीतिक रूप से बसपा संस्थापक कांशीराम के नाम का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रही है, जबकि उनके साथ-साथ बी आर अंबेडकर के प्रति कृतघ्नता का इसका लंबा इतिहास रहा है।

अखिलेश यादव सोमवार को रायबरेली में कांशीराम की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद एक समारोह में शामिल हुए। उन्होंने कहा,"हम डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर और मान्यवर कांशीराम के दिखाए रास्ते पर चलने वाले लोग हैं। हम 'बहुजन समाज' में सेंध लगाने वाले नहीं हैं, बल्कि हम उन्हें जोड़ने वाले हैं। 'नेताजी' मुलायम सिंह यादव और मान्यवर कांशीराम ने देश में एक नई तरह की राजनीति शुरू की थी।

सपा प्रमुख ने कहा कि मुलायम सिंह यादव ने कांशीराम को इटावा से लोकसभा सीट जिताने और संसद तक पहुंचाने में मदद की थी। उन्होंने कहा, "आज समाज को एकजुट करने की जरूरत है। समाजवादी आंदोलन में डॉ. राम मनोहर लोहिया ने जो रास्ता दिखाया था, वही रास्ता भीमराव अंबेडकर और कांशीराम ने भी अपनाया था।"

भाजपा के नारे 'सबका साथ, सबका विकास' का जिक्र करते हुए यादव ने कहा कि इसे तभी महसूस किया जा सकता है जब जातिगत जनगणना की जाए। जातिगत जनगणना के बिना सामाजिक न्याय और सबका साथ, सबका विकास संभव नहीं है। बीजेपी जिस तरह के फैसले ले रही है, उसमें पिछड़ों, दलितों और गरीबों की गिनती नहीं होगी। बीजेपी सब कुछ निजी हाथों में सौंप रही है। और निजीकरण के बाद पिछड़ों, दलितों को संविधान में मिले अधिकार कैसे मिलेंगे?

यह लड़ाई लंबी है, यह कहते हुए यादव ने कहा, "हमने कोशिश की, बसपा के साथ भी गठबंधन किया और यह शून्य से दस तक पहुंच गया। आज बसपा के सभी बड़े नेता समाजवादी पार्टी में हैं।" उन्होंने कहा, 'बीजेपी दूसरों का समर्थन लेकर चुनाव लड़ती है और इसलिए बीजेपी और अप्रत्यक्ष रूप से बीजेपी की मदद करने वालों से सावधान रहना चाहिए।' 'बहुजन समाज' आमतौर पर दलितों और अन्य पिछड़े वर्गों को संदर्भित करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad