Advertisement

सीएम स्टालिन ने मणिपुर के खिलाड़ियों के लिए बढ़ाया मदद का हाथ, तमिलनाडु में देंगे ट्रेनिंग सुविधाएं

मणिपुर में पिछले करीब दो महीने से जारी हिंसा ने राज्य को बहुत बुरी तरह से प्रभावित किया है। इसमें कोई...
सीएम स्टालिन ने मणिपुर के खिलाड़ियों के लिए बढ़ाया मदद का हाथ, तमिलनाडु में देंगे ट्रेनिंग सुविधाएं

मणिपुर में पिछले करीब दो महीने से जारी हिंसा ने राज्य को बहुत बुरी तरह से प्रभावित किया है। इसमें कोई दोराय नहीं कि, साल दर साल, मणिपुर ने देश को कई बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन मणिपुर के खिलाड़ियों को भविष्य के टूर्नामेंटों के लिए सुविधाएं प्रदान करने में सहायता के लिए आगे आए हैं।

मणिपुर ने खेल इतिहास में मैरी कॉम, चानू सैखोम मीराबाई, कुंजारानी देवी और कई अन्य जैसे कुछ महान एथलीटों को जन्म दिया है। एक प्रेस विज्ञप्ति में सीएम स्टालिन ने कहा, "मणिपुर में हालात अच्छे नहीं हैं कि एशियाई खेलों, खेलो इंडिया जैसे खेलों के लिए खिलाड़ियों को अभ्यास दिया जा सके, जिससे मणिपुर के खिलाड़ियों को मदद मिल सके। मैंने खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उदयनिधि स्टालिन से मणिपुर के खिलाड़ियों को तमिलनाडु में अभ्यास दिलाने के लिए कदम उठाने को कहा है।''

"उदयनिधि स्टालिन ने आश्वासन दिया कि तमिलनाडु खेल विकास मणिपुर के खिलाड़ियों को उच्च योग्य अभ्यास देगा।" उन्होंने आगे कहा, "मणिपुर से प्रतिभाशाली खिलाड़ी आते हैं। तमिलनाडु, मणिपुर के ताजा हालातों से चिंतित है। मणिपुर ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी तैयार किए हैं, विशेषकर महिला खिलाड़ी। तमिलनाडु अगले साल खेलो इंडिया गेम्स 2024 की मेजबानी करने वाला है। इसके लिए काम शुरू हो चुका है।"

मैरी कॉम, 2012 लंदन ओलंपिक में इस स्पर्धा में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज बनीं। वेटलिफ्टर, सैखोम मीराबाई चानू ने 2020 ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग में रजत पदक जीता। मीराबाई चानू ने कई अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करके और जीतकर मणिपुर और देश को कई बार गौरवान्वित महसूस कराया।

भारोत्तोलक कुंजारानी देवी ने एशियाई खेलों के 1990 और 1994 दोनों संस्करणों में कांस्य पदक जीते। कुंजारानी ने 2006 मेलबर्न कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किलोग्राम वर्ग में गेम्स रेको के साथ स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा फुटबॉल खिलाड़ी बोइथांग हाओकिप इंडियन सुपर लीग में एससी ईस्ट बंगाल के लिए खेलते हैं। एक फ्री-किक विशेषज्ञ, वह मुख्य रूप से सेंट्रल मिडफील्डर के रूप में खेलते हैं लेकिन फुल-बैक या वाइड खिलाड़ी के रूप में भी खेल सकते हैं।

जूडो खिलाड़ी कल्पना देवी ने ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में 52 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता। बता दें कि बुधवार को इंटरनेट पर एक क्लिप वायरल हो गई जिसमें कुकी-ज़ो समूह की दो महिलाओं को नग्न कर कथित तौर पर मैतेई समुदाय की भीड़ ने उन्हें परेड कराई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad