Advertisement

पूरे देश में भाजपा विरोधी लहर शुरू हो गई है: एआईएडीएमके के भाजपा से अलग होने पर कर्नाटक सीएम

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मंगलवार को आरोप लगाया कि ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र...
पूरे देश में भाजपा विरोधी लहर शुरू हो गई है: एआईएडीएमके के भाजपा से अलग होने पर कर्नाटक सीएम

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने मंगलवार को आरोप लगाया कि ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) द्वारा केंद्र में सत्तारूढ़ दल से नाता तोड़ने के बाद पूरे देश में भाजपा विरोधी लहर शुरू हो गई है।

सीएम ने भगवा पार्टी पर अपने पिछले नौ वर्षों के शासन में राजनीति में शामिल होने और समाज को तोड़ने का आरोप भी लगाया।

उन्होंने मंगलवार को मैसूरु में संवाददाताओं से कहा, "पूरे देश में भाजपा विरोधी लहर शुरू हो गई है, क्योंकि पिछले 9 वर्षों में उन्होंने (भाजपा) सिर्फ राजनीति की है और समाज को तोड़ा है। इस सच्चाई को जानने के बाद कई पार्टियां पीछे हट गई हैं।"

इससे पहले, शिव सेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा, "जब हमने INDIA गठबंधन बनाया, पटना में हमारी बैठक हुई, तब जाकर उन्हें (भाजपा को) एनडीए की याद आई। तब तक यह था, 'मोदी अकेला काफी है'। लेकिन जब INDIA गठबंधन बना, तब पीएम मोदी अकेले नहीं रहे, उन्हें सहयोग चाहिए।"

उन्होंने कहा, "जिस एनडीए में शिव सेना और अकाली दल नहीं हैं, वो एनडीए नहीं है। यह एनडीए बहुत कमज़ोर है। शिव सेना और अकाली दल एनडीए की असली ताकत थी। बाकी दल आते जाते रहे, लेकिन हम उनके साथ थे। एआईएडीएमके क्या, अभी तो और भी दल यह गठबंधन छोड़ेंगे। 2024 से पहले भाजपा भी डूबेगी।"

गौरतलब है कि सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने तमिलनाडु में एक प्रमुख सहयोगी खो दिया। दरअसल, ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) ने केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी से अपना नाता तोड़ लिया। 2024 के लोकसभा चुनावों के साथ-साथ उससे पहले प्रमुख राज्य विधानसभा चुनावों से कुछ महीने पहले यह भाजपा के लिए एक झटका है।

अन्नाद्रमुक नेता कोवई सत्यन ने कहा कि यह भगवा पार्टी है जिसे अन्नाद्रमुक की जरूरत है, न कि इसके विपरीत। सत्यन ने कहा, "जहां तक तमिलनाडु का संबंध है, यह भाजपा है जिसे अन्नाद्रमुक की जरूरत है और यह अन्नाद्रमुक नहीं है जिसे भाजपा की जरूरत है।"

उन्होंने कहा, "गठबंधन की पवित्रता के लिए हमने यथास्थिति बनाए रखी। लेकिन के अन्नामलाई दंगा भड़काने वाले निकले। उन्होंने हमारे नेताओं और संस्थापकों पर टिप्पणी करना शुरू कर दिया। उन्होंने हमारी विचारधारा की आलोचना करना शुरू कर दिया।"

तमिलनाडु बीजेपी प्रमुख के अन्नामलाई, जो राज्य में बीजेपी का सबसे लोकप्रिय चेहरा हैं, जिन्हें इस अलगाव का केंद्र बिंदु बताया जा रहा था, इस ब्रेकअप पर बोलने से कतराते रहे।

राज्य में एन मन एन मक्कल यात्रा में भाग ले रहे अन्नामलाई ने कहा, "अभी यात्रा चल रही है और मैंने इस संबंध में उनके (एआईएडीएमके) द्वारा दिए गए प्रेस वक्तव्य को पढ़ा है। हमारा राष्ट्रीय नेतृत्व सही समय पर बोलेगा। मैं सभी मीडियाकर्मियों को धन्यवाद देता हूं। हमारे पास एक प्रोटोकॉल है और हमारा राष्ट्रीय नेतृत्व सही समय पर इस पर बोलेगा।"

भाजपा, जिसने इस साल कर्नाटक (एकमात्र दक्षिणी राज्य जिस पर उसका शासन था) खो दिया, वह इस सप्ताह जनता दल (सेक्युलर) से हाथ मिलाने में कामयाब रही। हालाँकि, कल अन्नाद्रमुक के एनडीए से बाहर निकलने के साथ, दक्षिण भारत में राजनीतिक परिदृश्य एक बार फिर भाजपा के लिए बदल गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad