Advertisement

पंजाब की 40 विधानसभा सीटों पर लड़ेगा बीबीएम

प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व में भारिपा बहुजन महासंघ (बीबीएम) ने आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव में 40 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। महाराष्ट्र में बीबीएम का केवल एक विधायक है। राज्य के विदर्भ क्षेत्र में अकोला और वाशिम जिले के बाहर पार्टी की कोई उपस्थिति नहीं है।
पंजाब की 40 विधानसभा सीटों पर लड़ेगा बीबीएम

प्रकाश अंबेडकर भारतीय संविधान के जनक डॉ. बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर के पोते हैं।

अंबेडकर ने कहा, पंजाब में लगभग प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दलित समुदाय की उपस्थिति है और उनकी संख्या कुल जनसंख्या की 32 फीसदी है। इन मतदाताओं को ध्यान में रखते हुये बीबीएम ने कुल 117 सीटों में से 40 सीटों पर चुनाव लड़ने का निर्णय किया है।

उन्होंने कहा,  पंजाब में रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) की उपस्थिति नहीं है। इससे पहले मायावती की बहुजन समाज पार्टी की कुछ सीटों पर पकड़ थी लेकिन पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने वहां अपना समर्थन खो दिया है इसलिए मुझे लगता है कि पंजाब में आसन्न विधानसभा चुनाव बीबीएम के पास राज्य में अपना खाता खोलने का अच्छा अवसर है। वैसे पार्टी की घोषणा का आधार कितना सटीक है और ‌वह खुद को दलितों का हितचेता साबित करने में कहां तक सफल हुई, इसका पता तो चुनाव परिणाम आने पर उस समुदाय के वोटों से ही पता चलेगा। लेकिन मायावती के कमजोर पड़ने से प्रकाश अंबेडकर ने काफी उम्मीद लगा रखी है।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad