Advertisement

बिहार: राजद ने 22 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की, सीवान पर फैसला अभी बाकी

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मंगलवार रात को राज्य की 22 सीट पर औपचारिक रूप...
बिहार: राजद ने 22 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की, सीवान पर फैसला अभी बाकी

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मंगलवार रात को राज्य की 22 सीट पर औपचारिक रूप से अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी, जिनमें पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटियां रोहिणी आचार्य और मीसा भारती का भी नाम शामिल है। राजद की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जगदानंद सिंह द्वारा हस्ताक्षरित पार्टी के उम्मीदवारों की सूची को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ने मंजूरी दी है।

बिहार में विपक्षी महागठबंधन के बीच सीट बंटवारे को लेकर बनी सहमति के अनुसार राजद राज्य की 40 लोकसभा सीट में से 26, कांग्रेस नौ और वाम दल पांच सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। पिछले सप्ताह राजद ने बिहार के पूर्व मंत्री मुकेश सहनी की पार्टी के साथ समझौता कर उनकी विकासशील इंसान पार्टी को अपने हिस्से की तीन सीटें दी थीं।

राजद ने मंगलवार को यानी कल 22 सीट पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जिनमें पांच सीट पर शुरुआती दो चरणों में चुनाव होना हैं। पार्टी उम्मीदवार पहले ही अपना नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं। इसके अलावा, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य (सारण), सुधाकर सिंह (बक्सर), अली अशरफ फातमी (मधुबनी) और सुरेंद्र प्रसाद (जहानाबाद) सहित कई अन्य उम्मीदवारों के नामों को पहले ही लालू मंजूरी दे चुके हैं।

सूची में अनिता कुमारी महतो (मुंगेर) का भी नाम भी शामिल है। राजद उम्मीदवारों में शामिल कुमार सर्वजीत (गया), श्रवण कुमार कुशवाहा (नवादा), बीमा भारती (पूर्णिया), अर्चना रविदास (जमुई) और अभय कुशवाहा (औरंगाबाद) पहले ही अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं। राजद द्वारा जारी सूची के मुताबिक, अन्य घोषित उम्मीदवारों में जय प्रकाश यादव (बांका), ललित यादव (दरभंगा), सुधाकर सिंह (बक्सर), चंद्रहास चौपाल (सुपौल), विजय कुमार शुक्ला (वैशाली), अभय कुमार कुशवाहा (औरंगाबाद), शिवचंद्र राम (हाजिपुर), शाहनवाज आलम (अररिया), सुरेंद्र प्रसाद (जहानाबाद), आलोक कुमार मेहता (उजियारपुर), अर्जुन राय (सीतामढ़ी), दीपक यादव (वाल्मीकिनगर), रितु जयसवाल (शिवहर) और कुमार चंद्रदीप (मधेपुरा) के नाम शामिल हैं।

सूची के मुताबिक, राजद ने गया (सुरक्षित) सीट से कुमार सरजीत पासवान, नवादा से श्रवण कुमार कुशवाहा, सारण से रोहिणी आचार्य, जमुई सुरक्षित सीट से अर्चना रविदास, बांका से जयप्रकाश यादव, पूर्णिया से बीमा भारती, दरभंगा से ललित यादव, बक्सर से सुधाकर सिंह, सुपौल से चंद्रहास चौपाल, पाटलिपुत्र से निशा भारती, वैशाली से विजय कुमार शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला को अपना उम्मीदवार बनाया है।

वहीं, हाजीपुर (सुरक्षित) सीट से शिवचंद्र राम, अररिया से शाहनवाज आलम, जहानाबाद से सुरेंद्र प्रसाद, मुंगेर से अनीता देवी महतो, उजियारपुर से आलोक कुमार मेहता, सीतामढ़ी से अर्जुन राय, मधुबनी से मोहम्मद अली अशरफ फातमी, वाल्मीकिनगर से दीपक यादव, शिवहर से रितु जायसवाल, मधेपुरा से कुमार चंद्रदीप को उम्मीदवार घोषित किया है। बिहार की 40 लोकसभा सीट पर मतदान सात चरणों में 19, 26 अप्रैल, सात, 13, 20, 25 मई और एक जून को होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad