Advertisement

भाजपा उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटें हारेगी, जिसमें 'क्योटो वाले' भी शामिल हैं: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव ने गुरुवार को दावा किया कि भाजपा उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा...
भाजपा उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटें हारेगी, जिसमें 'क्योटो वाले' भी शामिल हैं: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव ने गुरुवार को दावा किया कि भाजपा उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटें हारेगी, जिसमें 'क्योटो वाले' भी शामिल हैं। यादव ने कहा कि देश की 140 करोड़ से अधिक आबादी भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को विपक्ष के हाथों 400 सीटें गंवाने पर मजबूर कर देगी और यह सुनिश्चित करेगी कि शेष 143 सीटें भी उनके लिए मुश्किल हो जाएं।

सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ लोगों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है और "उत्तर प्रदेश में सातवें चरण के मतदान तक यह अपने चरम पर होगा (सातवें आसमान पर)", यादव ने यहां सपा उम्मीदवार एस पी पटेल के पक्ष में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा।

यादव ने कहा, "इससे पहले मैंने कहा था कि भाजपा "क्योटो वाले" (मोदी की वाराणसी सीट) को छोड़कर सभी सीटें हारने जा रही है। लेकिन समय के साथ ऐसा लगता है कि वह सीट भी उनके हाथ से फिसल रही है और भगवा पार्टी यूपी की सभी 80 सीटों पर हार का स्वाद चखेगी।" उनकी "क्योटो वाले" टिप्पणी 2014 में ओसाका में प्रधानमंत्री मोदी और उनके तत्कालीन जापानी समकक्ष दिवंगत शिंजो आबे की मौजूदगी में भारत और जापान के बीच हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के संदर्भ में थी, जिसमें क्योटो की मदद से वाराणसी को 'स्मार्ट सिटी' में बदलने की बात कही गई थी।

यादव ने कहा कि सपा और कांग्रेस "एक से ग्यारह हो गए हैं" जिससे "दिल्ली वालों" (केंद्र में मोदी सरकार) के लिए तनाव पैदा हो रहा है। अखिलेश यादव और राहुल गांधी को "शहजादे" (राजकुमार) कहने वाले प्रधानमंत्री मोदी को जवाब देते हुए सपा अध्यक्ष ने कहा, "हम उन्हें 'शह' और 'मात' (शतरंज में हार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली शब्दावली) देंगे।" जीआईसी मैदान में आयोजित रैली में भारी भीड़ उमड़ी थी और कई युवा टेंट के बांसों से लटके नजर आए। यादव ने मजाकिया अंदाज में कहा कि इन युवाओं में शारीरिक परीक्षा पास करने और सशस्त्र बल में नौकरी के लिए अर्हता प्राप्त करने की पूरी क्षमता है।

उन्होंने चार साल की अग्निवीर नौकरी योजना को खत्म करने और इसके बदले पेंशन के प्रावधान के साथ स्थायी नौकरी देने की भावी भारत गठबंधन सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा मोना और उनके पिता प्रमोद तिवारी मंच पर मौजूद थे। यादव ने कहा कि मौजूदा शासन में पेट्रोल, डीजल और खाद की कीमतें आसमान छू रही हैं और उन्होंने भावी विपक्षी गठबंधन सरकार में किसानों के कर्ज माफ करने का वादा किया। उन्होंने यह भी वादा किया कि अगर भारत ब्लॉक सत्ता में आता है तो सरकारी विभागों में 30 लाख रिक्त पदों को भरा जाएगा। उन्होंने लाभार्थियों के लिए मौजूदा 5 किलो से 10 किलो तक मुफ्त राशन बढ़ाने के वादे के बारे में बात की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad