Advertisement

मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को घोषित किया उत्तराधिकारी, बसपा की संभालेंगे कमान

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने...
मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को घोषित किया उत्तराधिकारी, बसपा की संभालेंगे कमान

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने बड़ी घोषणा की है। बसपा प्रमुख ने अपने भतीजे आकाश आनंद को उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है।

आकाश आनंद को उत्तराधिकारी घोषित किए जाने के बाद बसपा की ओर से गठबंधन पर भी कुछ फैसला हो सकता है। रविवार को पार्टी के प्रदेश अधिकारियों की बैठक के बाद मायावती ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान आकाश को उत्तराधिकारी घोषित कर दिया।

बता दें कि आकाश अभी बसपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर भी हैं। आकाश के राजनीतिक सफर की शुरुआत साल 2017 में हुई थी। मायावती ने 2017 में एक बड़ी रैली कर आकाश आनंद को राजनीति में लॉन्च किया था। आकाश मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एमबीए) कर चुके हैं।  

2019 में मायावती के लोकसभा अभियान के दौरान आकाश आनंद एक प्रमुख चेहरा रहे थे। दिग्गज नेता ने आज पार्टी की एक महत्वपूर्ण बैठक में घोषणा कर बताया कि आकाश आनंद उनके उत्‍तराधिकारी होंगे। लोकसभा सांसद दानिश अली को बसपा से निलंबित किए जाने के एक दिन बाद यह फैसला लिया गया है।

दरअसल, राजनीतिक महकमे में लगातार इन दिनों मायावती की सक्रियता को लेकर सवाल उठता रहा है। वे पहले की तरह चुनावी सभाओं में मौजूदगी नहीं दिखा पाती हैं। ऐसे में आकाश आनंद जैसे युवा चेहरे के पीछे खड़े होकर मायावती एक बार फिर बसपा को बहुजन समाज के बीच स्थापित करने की कोशिश कर सकती हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में बसपा ने एक बार फिर अपनी ताकत बढ़ाने की कोशिश करती दिख रही है।

बता दें कि यूपी में पार्टी को विधानसभा चुनाव 2022 में बड़ी सफलता नहीं मिली। हालांकि, 2014 के लोकसभा चुनाव में शून्य पर सिमटने वाली बसपा ने 2019 में सपा के साथ गठबंधन कर 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी। पार्टी 2019 से अधिक सफलता के लिए आकाश आनंद पर दांव लगाती दिख रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से