Advertisement

पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह पर दावाः EC ने NCP के प्रतिद्वंद्वी गुटों को 6 अक्टूबर को सुनवाई के लिए बुलाया

चुनाव आयोग ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रतिद्वंद्वी गुटों को छह अक्टूबर को...
पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह पर दावाः EC ने NCP के प्रतिद्वंद्वी गुटों को 6 अक्टूबर को सुनवाई के लिए बुलाया

चुनाव आयोग ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रतिद्वंद्वी गुटों को छह अक्टूबर को व्यक्तिगत सुनवाई के लिए बुलाया है। सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। अजित पवार के नेतृत्व वाले एक गुट ने राकांपा नेता शरद पवार के खिलाफ बगावत कर दी थी और पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह पर दावा करते हुए चुनाव आयोग का रुख किया था।

सूत्रों ने बताया कि रिकॉर्ड पर उपलब्ध संपूर्ण जानकारी पर उचित विचार करने के बाद, आयोग इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में दो प्रतिद्वंद्वी समूह हैं - एक का नेतृत्व शरद पवार ने किया और दूसरे का नेतृत्व अजीत पवार ने किया।  उन्होंने कहा कि चूंकि प्रत्येक समूह पार्टी होने का दावा कर रहा है, इसलिए इस मामले में चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश 1968 के पैरा 15 के तहत आयोग द्वारा ठोस निर्धारण की आवश्यकता है।

तदनुसार, चुनाव पैनल ने दोनों समूहों को 6 अक्टूबर को मामले में व्यक्तिगत सुनवाई के लिए व्यक्तिगत रूप से या अपने अधिकृत प्रतिनिधि के माध्यम से उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने नियमों का हवाला देते हुए कहा कि आयोग अब चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश के पैरा 15 के तहत ठोस सुनवाई शुरू करेगा।

जुलाई की शुरुआत में महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने के लिए चाचा शरद पवार के खिलाफ बगावत करने से दो दिन पहले, एनसीपी नेता अजीत पवार ने 30 जून को चुनाव आयोग से संपर्क किया था और पार्टी के नाम के साथ-साथ प्रतीक पर भी दावा किया था और बाद में 40 विधायकों के समर्थन से खुद को पार्टी अध्यक्ष भी घोषित कर दिया।

हाल ही में, शरद पवार के नेतृत्व वाले गुट ने चुनाव आयोग को बताया था कि पार्टी में कोई विवाद नहीं है, सिवाय इसके कि कुछ शरारती व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं के लिए संगठन से अलग हो गए हैं, यह महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाले विद्रोही समूह का संदर्भ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad