Advertisement

शिवसेना के बागियों से सीएम ने किया बातचीत का आग्रह; राउत ने चेताया; शिंदे ने कहा- जल्द ही मुंबई लौटेंगे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एक बार फिर शिवसेना के असंतुष्ट विधायकों से संपर्क करते हुए...
शिवसेना के बागियों से सीएम ने किया बातचीत का आग्रह; राउत ने चेताया; शिंदे ने कहा- जल्द ही मुंबई लौटेंगे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एक बार फिर शिवसेना के असंतुष्ट विधायकों से संपर्क करते हुए उनसे मुंबई लौटने और उनसे बातचीत करने का आग्रह किया और कहा कि अभी बहुत देर नहीं हुई है। विद्रोही नेता एकनाथ शिंदे अडिग रहे और कहा कि उनका समर्थन करने वाले विधायक हिंदुत्व को आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ हैं।

जैसे ही कैबिनेट मंत्री शिंदे के विद्रोह से शुरू हुई महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार पर राजनीतिक संकट आठवें दिन में प्रवेश कर गया, शिवसेना सांसद संजय राउत ने विद्रोहियों के खिलाफ बयानबाजी तेज कर दी, चेतावनी दी कि पार्टी नेतृत्व को धोखा देने वालों को ऐसा नहीं करना चाहिए।

मुंबई में उथल-पुथल के बीच, जिसने तीन-पक्षीय एमवीए सरकार के अस्तित्व को खतरे में डाल दिया है, पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की और पार्टी की अगली कार्रवाई पर चर्चा की।

शिवसेना के सभी नौ बागी मंत्रियों के विभागों को हटाने के एक दिन बाद और सुप्रीम कोर्ट द्वारा अलग हुए विधायकों को राहत देने की पृष्ठभूमि में, ठाकरे, जो उनकी पार्टी के अध्यक्ष भी हैं, ने गुवाहाटी में डेरा डाले हुए असंतुष्टों से लौटने की अपील की और कहा कि मुंबई मे आकर बात करो।

ठाकरे की पेशकश शिवसेना के कुछ नेताओं, विशेष रूप से राउत द्वारा दिए गए विवादास्पद बयानों की पृष्ठभूमि के खिलाफ है, जिनके "40 शरीर बिना आत्मा" के बयान से हड़कंप मच गया था।

ठाकरे के सहयोगी ने एक बयान में उनके हवाले से कहा, "अभी देर नहीं हुई है। मैं आपसे अपील करता हूं कि आप वापस आएं और मेरे साथ बैठें और शिवसैनिकों और जनता के बीच (आपके कार्यों से पैदा हुआ) भ्रम को दूर करें।" उन्होंने कहा, "यदि आप लौटकर मेरा सामना करते हैं, तो कोई रास्ता निकल सकता है। पार्टी अध्यक्ष और परिवार के मुखिया के रूप में, मुझे अब भी आपकी परवाह है।"

ठाकरे ने कहा कि गुवाहाटी में डेरा डाले हुए कुछ बागी विधायकों के परिवार के सदस्य उनके संपर्क में हैं। उन्होंने कहा, "आप पिछले कुछ दिनों से गुवाहाटी में फंसे हुए हैं। आपके बारे में हर दिन नई जानकारी सामने आ रही है और आप में से कई लोग संपर्क में भी हैं। आपके दिल में आप अभी भी शिवसेना के साथ हैं।"

जैसे ही विद्रोह की गाथा सामने आई, ठाकरे ने पिछले हफ्ते एक भावनात्मक अपील करते हुए कहा कि वह पद छोड़ने के लिए तैयार हैं यदि शिंदे और उनका समर्थन करने वाले विधायकों ने घोषणा की कि वे नहीं चाहते कि वे मुख्यमंत्री बने रहें।

असंतुष्ट खेमे ने मांग की है कि शिवसेना एमवीए से बाहर निकले, जिसमें कांग्रेस और राकांपा भी शामिल हैं, अपने अलग सहयोगी भाजपा के साथ समझौता करें। विद्रोही नेता शिंदे ने कहा कि वह जल्द ही मुंबई लौट आएंगे, और शिवसेना के इस दावे को खारिज कर दिया कि उनके समूह के 20 विधायक उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी के संपर्क में हैं।

गुवाहाटी में लग्जरी होटल के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए शिंदे ने दावा किया कि उनके पास 50 विधायकों का समर्थन है। शिंदे ने कहा, "ये सभी विधायक यहां अकेले और हिंदुत्व को आगे बढ़ाने के लिए आए हैं।"

शिवसेना के वरिष्ठ नेता दावा करते रहे हैं कि पार्टी के करीब 20 विधायक, जो अब गुवाहाटी में शिंदे के साथ हैं, उनके संपर्क में हैं और महाराष्ट्र लौटना चाहते हैं।

शिंदे ने कहा, ''उस पक्ष के कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि यहां के कुछ विधायक उनके संपर्क में हैं. अगर ऐसा है तो उन्हें अपना नाम बताना चाहिए.'' उन्होंने कहा, "हमारा रुख स्पष्ट है...दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के सपने वाली शिवसेना को आगे ले जाने के लिए। हम उनके हिंदुत्व के रास्ते पर चलते रहेंगे।"

शिंदे के नेतृत्व वाले बागी धड़े के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाते हुए शिवसेना नेता राउत ने कहा कि जिन लोगों ने पार्टी नेतृत्व को धोखा दिया है, उन्हें इधर-उधर नहीं जाना चाहिए। रायगढ़ जिले के अलीबाग में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "देशद्रोही सड़कों पर घूमने में सक्षम नहीं होना चाहिए।"

राउत ने रैली में, बागी विधायकों के इस दावे की भी आलोचना की कि उनकी लड़ाई पार्टी के हिंदुत्व की रक्षा के लिए थी, यह इंगित करते हुए कि उनमें से आधे से अधिक पहले एनसीपी के साथ थे, जो एमवीए के दूसरे सबसे बड़े घटक थे।

राउत ने कहा, "एकनाथ शिंदे का समर्थन करने वाले बागी विधायक कह रहे हैं कि उनका उद्देश्य पार्टी के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे द्वारा परिकल्पित हिंदुत्व की रक्षा करना है। उनमें से बाईस राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से आए हैं। वे किस हिंदुत्व की बात कर रहे हैं? बालासाहेब ठाकरे का विरोध करने वालों का अंत हो गया। अपना खुद का करियर बर्बाद कर रहे हैं।"

नागपुर में पत्रकारों से बात करते हुए, भाजपा के वरिष्ठ नेता सुधीर मुनगंटीवार ने संकेत दिया कि विपक्षी दल एमवीए सरकार द्वारा यह घोषित करने की प्रतीक्षा कर रहा है कि उनके पास पर्याप्त संख्या नहीं है। उन्होंने दोहराया कि भाजपा प्रतीक्षा और घड़ी की स्थिति में है और उसे अभी सदन के पटल पर बहुमत साबित करने की आवश्यकता नहीं है। पूर्व मंत्री मुनगंटीवार ने कहा, "हमने इंतजार करने और देखने का फैसला किया है। वर्तमान स्थिति को देखते हुए, आने वाले दिनों में एक कोर टीम बनाई जाएगी, जो इस विषय पर विचार करेगी और फिर निर्णय लिया जाएगा।"

नई दिल्ली में, महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता फडणवीस, गृह मंत्री के साथ बैठक में भाजपा सांसद और वरिष्ठ वकील महेश जेठमलानी के साथ शामिल हुए।। माना जाता है कि उन्होंने पार्टी के लिए उपलब्ध विभिन्न विकल्पों का पता लगाया और उनकी कानूनी व्यवहार्यता पर विचार-विमर्श किया क्योंकि भाजपा शिवसेना के बागी विधायकों और कई स्वतंत्र सांसदों की मदद से महाराष्ट्र में सत्ता पर फिर से कब्जा करने के लिए काम करती है। शाह से मिलने के बाद, फडणवीस राष्ट्रीय राजधानी में नड्डा के आवास पर गए और उन्हें राज्य में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी।

ढाई साल पुरानी एमवीए सरकार को गिराने के प्रयास में शिवसेना के लगभग 40 बागी विधायकों और राज्य के कम से कम 10 निर्दलीय विधायकों ने असम के एक पांच सितारा होटल में खुद को ठहराया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad