Advertisement

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती जारी

पश्चिम बंगाल में हिंसा के बीच 8 जुलाई को हुए पंचायत चुनाव को रद्द घोषित किए जाने के बाद 696 पंचायत बूथों पर...
पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती जारी

पश्चिम बंगाल में हिंसा के बीच 8 जुलाई को हुए पंचायत चुनाव को रद्द घोषित किए जाने के बाद 696 पंचायत बूथों पर सोमवार को पुनर्मतदान हुआ। वहीं, आज यानी 11 जुलाई को नतीजे घोषित किए जाएंगे इसके लिए सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है। इस दौरान सभी मतगणना केंद्रों पर केंद्रीय बलों के जवान तैनाती हैं और सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है।

बता दें कि पश्चिम बंगाल के ग्रामीण इलाकों में 73,887 सीटों के लिए मतदान हुआ था। इन सीटों पर दो लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी पेश की थी। अब उनके भाग्य के फैसले के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है। 

राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सुबह आठ बजे शुरू हुई मतगणना अगले दो दिन जारी रहने की उम्मीद है। मतों की गिनती और नतीजे आने में वक्त लगेगा। हमें उम्मीद हैं कि आज शाम तक रुझान आने शुरू हो जाएंगे।’’ सभी मतगणना केंद्रों पर राज्य पुलिस तथा केंद्रीय बलों के सशस्त्र कर्मी तैनात हैं और किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए मतगणना केंद्र के बाहर आपराधिक दंड संहिता की धारा 144 लागू की गयी है।

इस बीच, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हम निश्चित रूप से उन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे जो राजनीतिक नियंत्रण कक्ष में बैठते हैं और मैदान में गुंडों को अपने रिमोट से कंट्रोल करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हिंसा नई पीढ़ी के भविष्य को प्रभावित कर रही है। हम बंगाल को नई पीढ़ी के रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाएंगे। उन्होंने कहा कि बंगाल में बढ़ती हिंसा के खिलाफ लगातार लड़ाई जारी रहेगी। गुंडे और कानून तोड़ने वालों से सभी अधिकारी सख्ती से पेश आएंगे। 

इससे पहले पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस जो चुनाव पूर्व हिंसा से प्रभावित जिलों का दौरा कर रहे थे उन्होनें सोमवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। राज्यपाल ने अमित शाह को हिंसा पर रिपोर्ट सौंपी है। मीटिंग के बाद गवर्नर ने कहा कि यह सुबह से ठीक पहले के घने अंधेरे का वक्त है, जल्द ही उजाला होगा।

वहीं, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने राज्य चुनाव आयोग को पत्र लिखकर पंचायत चुनावों के लिए केंद्रीय बलों की उपस्थिति में निष्पक्ष गिनती सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, सभी उम्मीदवारों और एजेंटों की सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए।

बता दें कि बंगाल पंचायत चुनाव के लिए बीते शनिवार (8 जुलाई) को मतदान हुआ था। इस दौरान अलग-अलग हिस्सों में हिंसा भड़क उठी थी, जिसमें 15 की मौत हो चुकी है। शनिवार को हुए चुनाव में 80.71 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि सोमवार को राज्य के जिन 696 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान हुआ, वहां शाम पांच बजे तक 69.85 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। हिंसा और मतपेटियों से छेड़छाड़ की खबरें आने के बाद इन मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का फैसला लिया गया था।इसके बाद रविवार को राज्य में पुनर्मतदान कराने का निर्णय लिया गया जिसके चलते सोमवार को 699 बूथों पर दोबारा वोटिंग हुई। अब पंचायत चुनाव के लिए वोटों की गिनती मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है। इसमें सबसे पहले, ग्राम पंचायतों के लिए वोटों की गिनती की जा रही है, उसके बाद जिला समितियों और जिला परिषदों के लिए डाले गए वोटों की गिनती की जाएगी। हिंसा से बचने के लिए मतगणना केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं साथ ही केंद्रीय बल के जवान तैनाती हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad