Advertisement

राज्यसभा के लिए संजय सिंह का नाम लगभग तय, बाकी दो पर कश्मकश

दिल्ली से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए आम आदमी पार्टी (आप) में मचे घमासान के बीच संजय सिंह का नाम तय होने...
राज्यसभा के लिए संजय सिंह का नाम लगभग तय, बाकी दो पर कश्मकश

दिल्ली से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए आम आदमी पार्टी (आप) में मचे घमासान के बीच संजय सिंह का नाम तय होने की खबरें हैं। सूत्रों के अनुसार, उन्हें आलाकमान ने दस्तावेज तैयार करने के लिए कह दिया है। वह चार जनवरी को नामांकन करेंगे। दो सीटों के लिए अभी भी सहमति नहीं बन पाई है। कुमार विश्वास अपनी उम्मीदवारी के लिए पूरा जोर लगाए हुए हैं। आशुतोष का नाम भी चर्चा में है।

राज्यसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से ही सत्तारूढ़ आप में घमासान जारी है।  पार्टी के वरिष्ठ नेता इस मामले पर खुलकर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। अभी भी दो अन्य नामों के लिए विचार चल रहा है कि नाम पार्टी से हो या बाहर से किसी को लाया जाए। पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर कमेटी इस बाबत जल्द कोई फैसला ले सकती है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास  के लिए उनके समर्थक लगातार दबाव बनाए हुए हैं लेकिन उनके नाम पर सहमति नहीं बन पा रही है। हालांकि पार्टी की ओर से इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। विश्वास ने भी ट्विटर के जरिए अपने समर्थकों को कहा है कि उनके लिए राज्यसभा सीट मायने नहीं रखती है। कुमार विश्वास और अरविंद केजरीवाल के बीच तकरार भी बढ़ती जा रही है जहां कुमार विश्वास खुद को अभिमन्यु बता रहे हैं तो  केजरीवाल ने भी परोक्ष रूप से जवाब दिया है। उन्होंने ट्विटर पर अपने 2014 के एक इंटरव्यू के उस बयान को रीट्वीट किया है जिसमें उन्होंने पार्टी में पद और लोकसभा या विधानसभा आदि का टिकट चाहने वालों के बारे में अपनी राय बताई थी। इस बयान में अरविंद केजरीवाल कह रहे हैं 'जिन-जिन लोगों को देश के लिए काम करना है वे पार्टी में आएं, जिन-जिन लोगों को पद और टिकट का लालच है, आज पार्टी छोड़कर चले जाएं।'

मालूम हो कि दिल्ली के अलावा सिक्किम और उत्तर प्रदेश की एक-एक राज्यसभा सीटों पर भी चुनाव होना है। नामांकन भरने की आखिरी तारीख  पांच जनवरी है। इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तारीख आठ जनवरी है। 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में  आप के 66 सदस्य हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad