Advertisement

गुलाम नबी आज़ाद ने कहा- बिना सोचे समझे किया गया जम्मू-कश्मीर में परिसीमन, गूगल के माध्यम से नहीं की जा सकती यह प्रक्रिया

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने रविवार को कहा कि परिसीमन प्रक्रिया,...
गुलाम नबी आज़ाद ने कहा- बिना सोचे समझे किया गया जम्मू-कश्मीर में परिसीमन, गूगल के माध्यम से नहीं की जा सकती यह प्रक्रिया

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने रविवार को कहा कि परिसीमन प्रक्रिया, जिसके कारण जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट का निर्माण हुआ, बिना सोचे समझे की गई। आजाद ने कहा कि परिसीमन आयोग को कश्मीर घाटी की सीटों से छेड़छाड़ किए बिना जम्मू क्षेत्र में लोकसभा सीटों की संख्या बढ़ाकर तीन करने की सिफारिश करनी चाहिए थी।

उन्होंने कहा, "अगर उन्हें जम्मू की सीटें बढ़ानी थीं तो उन्हें वहां तीन सीटें बढ़ानी चाहिए थीं। कोई भी कश्मीरी इसके खिलाफ शोर नहीं मचाता। 550 सीटों में एक सीट से क्या फर्क पड़ेगा? प्रत्येक क्षेत्र के लिए इसे 2.5 सीटें बनाकर, उन्होंने (अनंतनाग-राजौरी) निर्वाचन क्षेत्र के भीतर मतभेदों को बढ़ा दिया है।”

उन्होंने कहा, ''निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन बिना सोचे-समझे किया गया। अगर उन्होंने भौतिक रूप से देखा होता कि राजौरी-पुंछ कहां है और यह (अनंतनाग) कहां है और अगर उन्होंने सड़क मार्ग से यात्रा की होती, तो उन्हें पता होता कि ये दोनों क्षेत्र हजारों वर्षों से पहाड़ों से विभाजित हैं।” आजाद ने अनंतनाग जिले के कोकेरनाग इलाके में अपनी पार्टी के उम्मीदवार मोहम्मद सलीम पर्रे के लिए प्रचार करते हुए संवाददाताओं से कहा।

आजाद ने कहा कि चुनाव में प्रचार करना मुश्किल होने वाला है। उम्मीदवारों को दो क्षेत्रों के बीच यात्रा करना बोझिल लगेगा। उन्होंने कहा, "सर्दियों में छह महीने तक बर्फ के कारण सड़क बंद रहती है। यह कैसा निर्वाचन क्षेत्र है? चुनाव आयोग और परिसीमन आयोग का सम्मान करते हुए, यह प्रक्रिया दिमाग से नहीं की गई है।"

उन्होंने कहा, "यह प्रक्रिया गूगल के माध्यम से नहीं की जा सकती। ये चीजें फिजिकल वेरिफिकेशन के आधार पर की जाती हैं। अगर इसे गूगल पर किया जाता, तो कुछ पड़ोसी देश भी हमारे पहाड़ों को छू रहे होते, जो राजनीतिक रूप से एक बड़ी समस्या होगी।"

आजाद ने तंगधार और गुरेज विधानसभा क्षेत्रों का भी उदाहरण देते हुए कहा कि वहां परिसीमन बहुत गलत हुआ है। पूर्व मुख्यमंत्री ने नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) जैसे क्षेत्रीय दलों द्वारा उनकी पार्टी के खिलाफ लगाए गए आरोपों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और कहा कि उनकी पार्टी व्यक्तिगत हमलों में शामिल नहीं होगी।

उन्होंने कहा, "हम अपने प्रतिद्वंद्वियों की उनके घोषणापत्र और नीतियों के लिए आलोचना करेंगे। उम्मीदवारों को चुनाव खत्म होने के बाद एक-दूसरे का सामना करने के लिए अभियान में पर्याप्त सभ्य होना चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad