Advertisement

भाजपा नेताओं ने प्रधानमंत्री को भगवान से बड़ा बताया तो भगवान ने दंडित किया: केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार को कहा कि इस लोकसभा चुनाव में भगवान ने भारतीय जनता पार्टी...
भाजपा नेताओं ने प्रधानमंत्री को भगवान से बड़ा बताया तो भगवान ने दंडित किया: केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार को कहा कि इस लोकसभा चुनाव में भगवान ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को दंडित किया क्योंकि उसके नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भगवान से भी बड़ा बताना शुरू कर दिया था।

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए वेणुगोपाल ने यह दावा भी किया कि अगर सीबीआई, आयकर विभाग और ईडी का इस्तेमाल नहीं किया गया होता तथा चुनाव में समान अवसर वाली स्थिति होती तो भाजपा को 140 से ज्यादा सीटें नहीं मिलतीं।

उनका कहना था कि राष्ट्रपति अभिभाषण में स्पष्ट बहुमत वाली सरकार के बारे में जोर दिया गया क्योंकि सरकार में खुद असुरक्षा का भाव है।

वेणुगोपाल ने कहा, ‘‘तकनीकी रूप से ये सत्ता में हैं, लेकिन चुनाव से पहले क्या स्थिति थी..240 सीट सीबीआई, आयकर विभाग और ईडी की मदद से से मिली हैं।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भाजपा का औजार बन गई है और भाजपा ने भ्रष्ट लोगों को साफ करने लिए ‘वाशिंग मशीन’ रख रखी है।

कांग्रेस सांसद ने कहा कि इस चुनाव में ‘इंडिया’ गठबंधन की नैतिक जीत हुई है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन किया।

उन्होंने सत्तापक्ष के लिए कहा, ‘‘आप लोग सिर्फ चुनाव जीतने के मकसद से लोगों को बांटने के लिए हिंदू धर्म का सहारा ले रहे हैं...हम महात्मा गांधी के हिंदू धर्म का पालन करते हैं, आप लोग नहीं करते।’’

वेणुगोपाल ने कहा, ‘‘आप लोगों ने मोदी को भगवान से बड़ा बताया। हिंदू परंपरा के अनुसार कोई भी भगवान से बड़ा नहीं होता है। इसलिए आप लोगों को भगवान ने दंडित किया।’’

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि आप (कांग्रेस) बार-बार हिंदुओं का मजाक क्यों बनाते हैं?

चर्चा में भाग लेते हुए भाजपा सांसद सौमित्र खान ने कहा कि पश्चिम बंगाल में संसदीय लोकतांत्रिक परंपराओं का पालन नहीं किया जाता और सिर्फ तुष्टीकरण की राजनीति चल रही है। उन्होंने राज्य में एक महिला की सरेआम पिटाई की घटना का हवाना देते हुए दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस के एक सांसद ने कहा कि ‘मुस्लिम राष्ट्र’ में ऐसा होता है।

खान ने सवाल किया, ‘‘क्या भारत मुस्लिम राष्ट्र बन गया है?’’ भाजपा के दिलीप सैकिया ने कहा कि हिंदू धर्म का अपमान करने और 1975 के आपातकाल के लिए राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad