Advertisement

कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी, टिकट कटने पर छोड़ी थी बीजेपी

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे चुनावी माहौल भी गर्माता जा...
कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी, टिकट कटने पर छोड़ी थी बीजेपी

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे चुनावी माहौल भी गर्माता जा रहा है। राजनीतक दलों की हलचलें भी तेज हो रही हैं। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए कई दल अपने-अपने उम्मीदवारों का एलान कर चुके हैं। उम्मीदवारों के नाम का एलान होने के बाद पार्टियों में भगदड़ मच गई है। कई नेता पाला बदलने में लगे हैं। कर्नाटक की राजनीति में इन दिनों पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी का नाम काफी चर्चा में है। लक्ष्मण सावदी शुक्रवार को कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने इसकी पुष्टि की है।

सावदी ने शुक्रवार को बेंगलुरु में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिवकुमार और विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया के आवास पर मुलाकात की। मुलाकात के बाद शिवकुमार ने कहा कि आज बाद में एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया जाएगा, जहां सावदी अपना राजनीतिक परिवर्तन आधिकारिक करेंगे। सावदी ने 12 अप्रैल को विधान परिषद सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया और अपने विधानसभा क्षेत्र अथानी से नए जनादेश के लिए टिकट न मिलने के बाद भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।

बता दें कि बीजेपी से टिकट ना मिलने के बाद लक्ष्मण ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया थ। लक्ष्मण सावदी ने अथानी निर्वाचन क्षेत्र से अपना टिकट काटे जाने के बाद विधान परिषद सदस्य और भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। सावदी अथानी से तीन बार विधानसभा पहुंच चुके हैं।

 

इस बीच, पूर्व एमएलसी और कांग्रेस नेता रघु अचार शुक्रवार को पार्टी प्रमुख एचडी देवेगौड़ा और पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी की उपस्थिति में पूर्व सहयोगी जद (एस) में शामिल हो गए।

इससे पहले मंगलवार को बीजेपी ने अपने 189 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी, सूची में 52 नए चेहरे और 8 महिलाएं शामिल हैं। 2018 के चुनावों में, भाजपा 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी एकल पार्टी के रूप में उभरी, जबकि कांग्रेस और तत्कालीन सहयोगी जद (एस) ने क्रमशः 80 और 37 सीटें जीतीं।

वर्तमान कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को समाप्त होगा। 224 सीटों वाली विधानसभा के लिए मतगणना 13 मई को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad