Advertisement

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार और बागी नेताओं ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार से की मुलाकात, पार्टी को एकजुट रखने का किया आग्रह

दो दिनों में दूसरी बार, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और बागियों ने नेताओं सोमवार को...
महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार और बागी नेताओं ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार से की मुलाकात, पार्टी को एकजुट रखने का किया आग्रह

दो दिनों में दूसरी बार, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और बागियों ने नेताओं सोमवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की। इससे पहले रविवार को, अजित और साथी बागी पार्टी नेताओं ने शरद से पहली बार मुलाकात की, क्योंकि उनके विद्रोह ने पार्टी को प्रभावी रूप से दो गुटों में विभाजित कर दिया था।

इस महीने की शुरुआत में अजित और आठ अन्य राकांपा नेता एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार में शामिल हुए थे। जहां अजित उपमुख्यमंत्री बने और उन्हें वित्त विभाग मिला, वहीं साथी विद्रोहियों को राजस्व, कृषि और चिकित्सा शिक्षा जैसे विभाग भी मिले।

बैठक के बाद अजित गुट के प्रफुल्ल पटेल ने मीडिया से कहा, ''आज अजित पवार, सुनील तटकरे और मैंने वाईबी चव्हाण सेंटर में शरद पवार से मुलाकात की. हमने उनसे फिर से एनसीपी को एकजुट रखने का अनुरोध किया और उन्होंने हमारी बात सुनी लेकिन इस पर कुछ नहीं कहा।''

पटेल ने आगे कहा कि अजीत पवार गुट के वे विधायक- जो रविवार को शरद से नहीं मिल सके थे, वे आज बैठक में मौजूद थे। रविवार की बैठक के बाद भी पटेल ने कहा था कि अजित गुट ने राकांपा अध्यक्ष शरद से पार्टी को एकजुट रखने का आग्रह किया लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।

यह पहली बार नहीं है कि अजित ने अपने चाचा शरद के खिलाफ बगावत की है और पार्टी लाइन से हटे हैं। 2019 में भी अजित ने महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के देवेन्द्र फड़णवीस के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। हालाँकि, कुछ ही दिनों में वह राकांपा में लौट आए और फड़णवीस के नेतृत्व वाली सरकार गिर गई। बाद में, जब तत्कालीन अविभाजित शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस ने महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के तहत सरकार बनाई, जिसके बारे में समझा जाता है कि शरद ने गठबंधन किया था, तब उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने। अजित फिर से उद्धव मंत्रिमंडल में महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बन गए।

वर्तमान में, एनसीपी के आठ नेता शिंदे सरकार में मंत्री हैं और अजीत दो डिप्टी सीएम में से एक हैं। फड़णवीस दूसरे उपमुख्यमंत्री हैं जिनके पास शिंदे मंत्रालय में अन्य लोगों के अलावा शक्तिशाली गृह विभाग है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad