Advertisement

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव से मनसे उम्मीदवार ने नाम लिया वापस, पानसे कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव नहीं लड़ेंगे संदीप देशपांडे

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के उम्मीदवार अभिजीत पानसे ने कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से आगामी...
महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव से मनसे उम्मीदवार ने नाम लिया वापस, पानसे कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव नहीं लड़ेंगे संदीप देशपांडे

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के उम्मीदवार अभिजीत पानसे ने कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से आगामी राज्य विधान परिषद चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया है, शुक्रवार को पार्टी के एक नेता ने यह जानकारी दी।

पिछले महीने पार्टी ने 26 जून को होने वाले विधान परिषद चुनाव के लिए फिल्म निर्माता पानसे की उम्मीदवारी की घोषणा की थी। पार्टी प्रवक्ता संदीप देशपांडे ने कहा, "पानसे कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव नहीं लड़ेंगे।" यह घटनाक्रम महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा पिछले सप्ताह मनसे प्रमुख राज ठाकरे से मुलाकात के बाद सामने आया है।

मनसे नेता शिरीष सावंत ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि फडणवीस के अनुरोध का सम्मान करते हुए पानसे को नामांकन दाखिल न करने के लिए कहा गया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि यह हर बार संभव नहीं होगा।

भाजपा एमएलसी निरंजन दावखरे वर्तमान में इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, और पार्टी ने उन्हें फिर से नामांकित किया है। मुंबई स्नातक, कोंकण स्नातक, मुंबई शिक्षक और नासिक शिक्षक नामक चार विधान परिषद सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव आवश्यक हो गए थे क्योंकि मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल जुलाई में समाप्त हो रहा है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 7 जून है। मतदान 26 जून को होगा और परिणाम 1 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। महाराष्ट्र विधान परिषद 78 सदस्यीय सदन है।

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) ने एमएलसी अनिल परब और जे एम अभ्यंकर को क्रमशः मुंबई स्नातक और मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने कोंकण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से रमेश कीर को मैदान में उतारा है। शिवसेना ने मुंबई स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से दीपक सावंत को मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा ने किरण शेलार को मैदान में उतारा है।

भाजपा मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए महाराष्ट्र राज्य शिक्षक परिषद के उम्मीदवार शिवनाथ दराडे का समर्थन कर रही है। मुंबई शिक्षक, मुंबई स्नातक और नासिक शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व वर्तमान में क्रमशः जेडी(यू) के कपिल पाटिल, शिवसेना (यूबीटी) के विलास पोतनीस और स्वतंत्र एमएलसी किशोर दराडे कर रहे हैं। विधान परिषद की 78 सीटों में से शिवसेना (अविभाजित) के 11 सदस्य, एनसीपी (अविभाजित) के नौ, कांग्रेस के आठ और भाजपा के 22 सदस्य हैं। जेडी(यू), किसान और श्रमिक पार्टी, और राष्ट्रीय समाज पक्ष के एक-एक सदस्य हैं, जबकि चार निर्दलीय हैं, और 21 सीटें खाली हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad