Advertisement

उमर अब्दुल्ला बोले, मियां अल्ताफ अहमद बाहरी नहीं हैं, दिया ये उदाहरण

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को उन सुझावों का मजाक उड़ाया कि अनंतनाग-राजौरी...
उमर अब्दुल्ला बोले, मियां अल्ताफ अहमद बाहरी नहीं हैं, दिया ये उदाहरण

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को उन सुझावों का मजाक उड़ाया कि अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट के लिए पार्टी के उम्मीदवार मियां अल्ताफ अहमद निर्वाचन क्षेत्र के लिए "बाहरी" थे, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात से हैं लेकिन उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ते हैं।

उन्होंने कहा, "मियां साहब कैसे बाहरी व्यक्ति हैं? वह जितने राजौरी-पुंछ से हैं, उतने ही यहां (अनंतनाग) या कश्मीर में कहीं और से हैं। अगर पीएम मोदी गुजरात से आकर उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ सकते हैं तो आपके चैनलों को इससे कोई दिक्कत नहीं है।''

उन्होंने कहा, "दक्षिण भारत के नेता उत्तर भारत की सीटों से राज्यसभा में जाते हैं, आपको इससे कोई दिक्कत नहीं है। मियां साहब कश्मीर घाटी के भीतर से चुनाव लड़ते हैं और आप सवाल उठाना शुरू कर देते हैं। क्या उन्हें राजौरी-पुंछ अनंतनाग सीट से चुनाव लड़ने का अधिकार नहीं है।"

पूर्व मुख्यमंत्री इस दक्षिण कश्मीर लोकसभा क्षेत्र के लिवर-पहलगाम में पार्टी की एक रैली के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। अब्दुल्ला ने अपनी पार्टी और पीडीपी, जो विपक्षी भारत गुट में भागीदार हैं, के बीच दरार पैदा करने के प्रयासों के लिए मीडिया पर भी निशाना साधा।

उन्होंने पूछा, "आप पीडीपी को हमसे क्यों लड़वा रहे हैं? क्या पीडीपी ने कहीं कहा है कि वे चुनाव लड़ेंगे? यह आप लोग हैं जो इसे बढ़ावा दे रहे हैं। मैंने दिल्ली में महबोबा मुफ्ती का भाषण सुना, उन्होंने कहा कि फारूक साहब और हम एक साथ हैं और हम हैं।" भारत गठबंधन नहीं तोड़ेंगे। आप हमें लड़ाने की कोशिश क्यों कर रहे हैं?''

यह पूछे जाने पर कि क्या नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दबाव के कारण कश्मीर की सभी तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है, अब्दुल्ला ने कहा कि यह निर्णय पिछले चुनावों में जीत के आधार पर लिया गया है।

उन्होंने पूछा, "डीडीसी चुनावों के लिए, हमने 2014 के विधानसभा चुनाव परिणामों को लिया और जहां भी पीडीपी ने जीत हासिल की, उन्होंने डीडीसी चुनाव लड़ा और जहां भी एनसी ने जीत हासिल की, वहां हमें मौका मिला। पीसी भी तब हमारे साथ थे और उन्होंने जहां भी जीत हासिल की थी, वहां उन्होंने अपना उम्मीदवार चुना। हमने यहां भी यही फॉर्मूला इस्तेमाल किया। इसमें ईडी कहां आती है?”  

चुनावी बांड मुद्दे पर अब्दुल्ला ने कहा कि उन्होंने कोई रहस्य उजागर नहीं किया है। अब्दुल्ला ने कहा, "मैंने ऐसा कुछ भी नहीं कहा है जो छिपाया गया हो। यह सारी जानकारी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सार्वजनिक डोमेन में है। अगर मीडियाकर्मी सरकार से सवाल नहीं करते हैं, तो यह हमारी जिम्मेदारी बनती है।" उन्होंने कहा, "हम सीधा सवाल पूछ रहे हैं। यहां परियोजनाएं बनाने वाली कंपनियां, चाहे वह रतले हो या जोजिला सुरंग हो, उन्होंने किस उद्देश्य से चुनावी बांड का भुगतान किया।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अब्दुल्ला ने कहा कि दुनिया ने इस पर गौर किया है। उन्होंने कहा, "न केवल हमने बल्कि दुनिया के शक्तिशाली देशों ने इस बात पर ध्यान दिया है कि किस तरह से विपक्षी नेताओं को निशाना बनाया जा रहा है। केजरीवाल दूसरे सीएम हैं जिन्हें गिरफ्तार किया गया है।"

अब्दुल्ला ने कहा कि मौजूदा मुख्यमंत्रियों को गिरफ्तार करना "लोकतंत्र के लिए बहुत खतरनाक स्थिति" है और देश को "लंबे समय तक इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी"। उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट और ईसी इसे नजरअंदाज नहीं करेंगे और चुनाव के दौरान जांच एजेंसियों के इस्तेमाल को रोकेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad