Advertisement

सीएम विजयन का आरोप, केरल की लगातार अनदेखी कर रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने शनिवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार उनके...
सीएम विजयन का आरोप, केरल की लगातार अनदेखी कर रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने शनिवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार उनके राज्य और उनकी मांगों की अनदेखी कर रहे हैं। उन्होंने केंद्र सरकार पर देश की संघीय संरचना पर ध्यान नहीं देने का भी आरोप लगाया। विजयन को शुक्रवार को प्रधानमंत्री से मुलाकात करने की अनुमति नहीं दी गई थी।

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, विजयन ने कहा कि केरल के मांगों पर केंद्र की रुचि नहीं लेने के कारण राज्य के कई उद्योग बंद होने की स्थिति में पहुंच गए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि जब वे प्रधानमंत्री से मिलकर अपनी मांग उनके सामने रखना चाहते हैं तो इसकी अनुमति नहीं दी जाती है।

केरल के मुख्यमंत्री ने कहा कि संघीय व्यवस्था में संतुष्ट राज्य और मजबूत केंद्र की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों का राज्य की मांगों के प्रति इतना बुरा रवैया कभी नहीं रहा था। विजयन ने कोझिकोड रेल फैक्टरी का उदाहरण देते हुए कहा कि इस मामले में हमारे आग्रह की पूरी तरह से अनदेखी की गई। उन्होंने कहा कि केद्र की भागीदारी संघीय व्यवस्था में राज्य की जरूरतों के अनुरूप होनी चाहिए। दुर्भाग्यवश, केंद्र इन जरूरतों को समझ नहीं रहा है। पहले की सरकारे इसे समझतीं थी। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि उन्होंने सभी जरूरी उपाय किए पर स्थिति इतनी खराब नहीं थी जितनी अभी है।

गौरतलब है कि केरल के मुख्यमंत्री ने शुक्रवार क सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के साथ प्रधानमंत्री से मिलने का समय मांगा था। यह प्रतिनिधिमंडल पीएम के साथ राशन आवंटन में अनियमितता के मुद्दे पर चर्चा करना चाहता है। इसके बाद पीएमओ का जवाब आया कि यदि आवश्यक हो तो खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान से मिल सकते हैं।

विजयन उन चार मुख्यमंत्रियों में से एक थे जिन्होंने हाल में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी से उस वक्त मुलाकात की थी जब वह उप राज्यपाल के आवास पर धरने पर बैठे हुए थे। इसी के साथ उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर दिल्ली में चल रहे गतिरोध में हस्तक्षेप करने की मांग की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad