Advertisement

हिमाचल में राजनीतिक संकट उन्होंने पैदा किया है जिन्होंने सरकारें गिराने का ठेका लिया है: दिग्विजय सिंह

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने प्रत्यक्ष तौर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा और...
हिमाचल में राजनीतिक संकट उन्होंने पैदा किया है जिन्होंने सरकारें गिराने का ठेका लिया है: दिग्विजय सिंह

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने प्रत्यक्ष तौर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक संकट उन लोगों ने पैदा किया है जिन्होंने ‘‘सरकारें गिराने का ठेका लिया है’’।

सिंह ने शुक्रवार रात मध्य प्रदेश के मुरैना में पत्रकारों से बात करते हुए यह भी कहा कि हिमाचल में कांग्रेस के बागी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई उचित समय पर की जाएगी। 

हिमाचल प्रदेश में छह कांग्रेस विधायकों ने राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार हर्ष महाजन के पक्ष में मतदान किया था।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने बृहस्पतिवार को विधानसभा में राज्य के बजट के लिए मतदान पर पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने के लिए इन छह कांग्रेस विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया।

यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस हिमाचल प्रदेश में विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं कर रही है, दिग्विजय सिंह ने केवल इतना कहा, "यह (कार्रवाई) तब होगी जब (उपयुक्त) समय आएगा।"

शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह ने कहा था कि अगर विधायकों की शिकायतों का समय पर समाधान किया गया होता तो राज्य में राजनीतिक संकट को टाला जा सकता था। उनके इस बयान के बारे में पूछे जाने पर दिग्विजय सिंह ने कहा, "...ये उन्हीं साजिशकर्ताओं की हरकतें हैं जिन्होंने सरकारों को गिराने का ठेका लिया है, लेकिन सरकार अभी भी बरकरार है।"

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का स्वागत करने के लिए मुरैना पहुंचे है। यात्रा आज दोपहर मध्य प्रदेश में प्रवेश करने वाली है।

एक सवाल के जवाब में सिंह ने दावा किया कि कांग्रेस ने (पिछले विधानसभा चुनाव) चंबल क्षेत्र में सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं।

जब उनसे पूछा गया कि 1996 के बाद से कांग्रेस मुरैना लोकसभा सीट हार रही है तो उन्होंने कहा कि पार्टी आगामी चुनावों में इस क्षेत्र को जीतने की कोशिश करेगी।

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन के बारे में सिंह ने कहा, ''इस संबंध में निर्णय पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) करेगी। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक पहले ही हो चुकी है और अब सीईसी इस संबंध में निर्णय लेगी।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad