Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी का बस्तर दौरा, 26000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की दी सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के जगदलपुर शहर में एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के...
प्रधानमंत्री मोदी का बस्तर दौरा, 26000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की दी सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के जगदलपुर शहर में एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के नगरनार इस्पात संयंत्र के लोकार्पण समेत 26 हजार करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह जगदलपुर विमानतल पहुंचे जहां भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने यहां प्रसिद्ध दंतेश्वरी मंदिर में पूजा अर्चना की और उसके बाद कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना हो गए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ में 26 हजार करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इन परियोजनाओं में नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का इस्पात संयंत्र भी शामिल है।

अधिकारियों ने बताया कि आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को गति देने की पहल के अनुरूप प्रधानमंत्री ने बस्तर जिले में नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के इस्पात संयंत्र का लोकार्पण किया। यह संयंत्र 23,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनकर तैयार हुआ है। यह ग्रीनफील्ड परियोजना का संयंत्र है, जहां उच्च गुणवत्ता वाला इस्पात निर्मित होगा।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अंतागढ़ व ताड़ोकी के बीच नई रेल लाइन और जगदलपुर तथा दंतेवाड़ा के बीच डबल रेल लाइन परियोजना का भी लोकार्पण किया। उन्होंने बोरीडांड – सूरजपुर रेल लाइन के दोहरीकरण की परियोजना तथा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत जगदलपुर स्टेशन के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने ताड़ोकी–रायपुर डेमू रेल सेवा को झंडी दिखाकर रवाना भी किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग-43 के ‘कुनकुरी से छत्तीसगढ़-झारखंड सीमा खंड’ पर सड़क उन्नयन परियोजना का भी लोकार्पण किया। इस नई सड़क से सड़क कनेक्टिविटी में सुधार आयेगा और क्षेत्रवासियों को लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री उसी स्थान पर एक अलग मंच से भाजपा की 'परिवर्तन महासंकल्प रैली' को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री ने 30 सितंबर को बिलासपुर में भी 'परिवर्तन महासंकल्प रैली' को संबोधित किया था। राज्य में भाजपा की दो परिवर्तन यात्राओं के समापन के दौरान यह रैली आयोजित की गई थी। राज्य के सत्ताधारी दल कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर नगरनार इस्पात संयंत्र का निजीकरण करने की योजना बनाने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को बस्तर बंद का आह्वान किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad