Advertisement

बिहार-छत्तीसगढ़ राज्यसभा प्रत्याशी के लिए राहुल गांधी ने इन दो नामों को दी मंजूरी

छत्तीसगढ़ और बिहार से राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार का नाम भी अब तय हो गया है। कांग्रेस...
बिहार-छत्तीसगढ़ राज्यसभा प्रत्याशी के लिए राहुल गांधी ने इन दो नामों को दी मंजूरी

छत्तीसगढ़ और बिहार से राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार का नाम भी अब तय हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज छत्तीसगढ़ से पूर्व विधायक लेखराम साहू और बिहार से अखिलेश प्रसाद सिंह के नाम पर मुहर लगा दी है।

बताया जा रहा है कि रविवार को कई दौर की चर्चाओं के बाद ये नाम तय किए गए हैं। कांग्रेस ने बिहार से अखिलेश सिंह को राज्यसभा का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। नाम के ऐलान के साथ ही अखिलेश सिंह ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया। उनके नामांकन के मौके पर बिहार कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कौकब कादरी और दूसरे लोग भी मौजूद थे। आज नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है।

मालूम हो कि कांग्रेस उम्मीदवार के रुप में राजीव शुक्ला का नाम चल रहा था, लेकिन पार्टी आलाकमान ने अखिलेश प्रसाद सिंह के नाम पर मुहर लगा दी।

 

 

कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में 10 नामों को शामिल किया गया है, जिसमें पश्चिम बंगाल से अभिषेक मनु सिंघवी को, तेलंगाना से पीबी नाइक और झारखंड से धीरज प्रसाद साहू को राज्यसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया है।

जबकि गुजरात से नारनभाई रतवा और मशहूर वकील डॉ अमी यजनिक को राज्यसभा भेजने की घोषणा की है। वहीं एल हनुमनथैया, सैय्यद नसीर हुसैन, जीसी चंद्रशेखर को कर्नाटक, राजमानी पटेल को मध्य प्रदेश, कुमार केतकर को महाराष्ट्र से प्रत्याशी बनाया गया  है।

बता दें कि लेखराम साहू कुरुद के पूर्व विधायक और धमतरी जिला कांग्रेस अध्यक्ष हैं, वे मंत्री अजय चंद्राकर को हरा चुके हैं। प्रदेश के कई विधानसभा क्षेत्रों में साहू समाज की अच्छी-खासी संख्या है और ये माना जाता रहा है कि साहू समाज का अधिकांश हिस्सा बीजेपी के कब्जे में जाता है। शायद यही वजह है कि कांग्रेस ने राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर साहू समाज के प्रत्याशी को चुना है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad