Advertisement

बीजेपी से नीतीश के गठबंधन पर जदयू बाद में करेगा फैसला

बिहार में राजनीतिक उठा-पटक के बीच शरद यादव ने राहुल गांधी से मुलाकात की है। साथ ही शरद यादव ने आज शाम अपने घर पर बैठक भी बुलाई है।
बीजेपी से नीतीश के गठबंधन पर जदयू बाद में करेगा फैसला

नीतीश कुमार के बीजेपी से गठबंधन के मसले पर आज शरद यादव के घर आज हुई असंतुष्टों की बैठक में कोई नतीजा नहीं निकल सका। 

बैठक के बाद जदयू नेता अरूण कुमार ने कहा कि शरद जी मामले को लेकर गंभीर हैं। 1-2 दिन में वे राष्ट्रीय पार्टियों के नेताओं से बात करेंगे।

वहीं जदयू नेता अली अनवर ने कहा हम लोगों और शरद जी को खुद नहीं मालूम था कि एक रात में इतना कुछ हो जाएगा। हम चकित हैं। 

इससे पहले शरद यादव विपक्ष की एकजुटता में लगे थे और नीतीश कुमार ने उन्हें भरोसे में लिए बगैर ही महागठबंधन से नाता तोड़ एनडीए में शामिल हो गए। नीतीश के इस कदम से वह काफी आहत बताए जा रहे हैं। इस बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष की शरद यादव से राहुल गांधी की मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है।शरद यादव ने शाम 5 बजे अपने घर पर कुछ जदयू नेताओं  की बैठक बुलाई है, बैठक में अली अनवर और विरेंद्र कुमार शामिल होंगे। सियासी गलियारों में पहले यह अटकलें तेज थी कि बिहार में नीतीश कुमार के बीजेपी के साथ सरकार बनाते ही जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव केंद्र सरकार में मंत्री बन सकते हैं। लेकिन इस बीच शरद यादव की नाराजगी ने सियासी समीकरण बदल कर रख दिया है।

शरद को मना पाएंगे जेटली?

इस बीच दिल्ली में वित्त मंत्री अरुण जेटली शरद यादव से मिलेंगे। बताया जा रहा है कि बिहार में गठबंधन के मुद्दे पर दोनों नेताओं के बीच बात हो सकती है। गठबंधन के मुद्दे पर जेटली शरद यादव से बात कर सकते हैं। साथ ही नाराज शरद यादव को जेटली साधने की कोशिश करेंगे।

ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही हैं कि भाजपा शरद यादव को केंद्र में मंत्री बनाकर शांत भी कर सकती है।

जदयू में कलह

बता दें कि शरद यादव और राज्यसभा सांसद अली अनवर नीतीश कुमार के इस फैसले को लेकर काफी नाराज हैं। सूत्रों के मुताबिक शरद यादव का कहना है महागठबंधन तोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बनाने का नीतीश का फैसला जल्दबाजी में लिया गया है। शरद यादव का कहना है कि इससे बिहार में गलत संदेश जाएगा। जेडीयू के प्रवक्ता केसी त्यागी ने शरद यादव से फोन पर बात भी की। हालांकि अभी शरद यादव ने खुलकर अपनी नाराजगी का इजहार नहीं किया है।

वहीं जेडीयू के राज्यसभा सांसद अली अनवर का कहना है, “नीतीश कुमार अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर भाजपा के साथ सरकार बना रहे हैं, लेकिन मेरी अंतरात्मा इस बात को नहीं मानती है। अगर मुझे अपनी बात कहने का मौका मिलेगा, तो मैं पार्टी के मंच पर अपनी बात जरूर रखूंगा।”

केरल यूनिट अलग

जनता दल (यू) की केरल इकाई ने नीतीश कुमार के महागठबंधन' को तोड़ने और भारतीय जनता पार्टी के साथ हाथ मिलाने के फैसले का भारी विरोध किया है। इसे लेकर केरल यूनिट ने जदयू से बाहर आने का फैसला किया है।”

पार्टी के राज्य अध्यक्ष और राज्यसभा सदस्य एम.पी. वीरेन्द्र कुमार ने नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में इस फैसले की घोषणा की। उन्होंने कहा, "मैं जेडीयू सांसदों से इस फैसले के खिलाफ खड़ा होने के लिए कहता हूं। मैं शरद यादव को इसके खिलाफ खड़े होने के लिए आह्वान करता हूं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad