Advertisement

झगड़े की वजह कहीं राज्‍यसभा की 'जमीन' तैयार करना तो नहीं?

कुमार विश्वास के झगड़े की वजह कहीं राज्यसभा की सदस्यता तो नहीं है। अचानक विश्वास के तेवर बदलने को लेकर पार्टी में कई तरह की चर्चाएं हैं। पंजाब व गोवा के बाद निगम चुनावों को लेकर जिस तरह आप में उठापटक हुई है, उसकी वजह आप में पार्टी नेताओं द्वारा जगह बनाना और राज्यसभा की दावेदारी मजबूत करना माना जा रहा है।
झगड़े की वजह कहीं राज्‍यसभा की 'जमीन' तैयार करना तो नहीं?

दिल्ली में आप के 67 विधायक हैं और राज्यसभा की यहां तीन सीटें है जो आप की झोली में जा सकती है। फिलहाल आप में रहकर कुछ नेताओं को कुछ नहीं मिलने की आशंका सताने लगी है। पार्टी में अभी कई बड़े कद के नेता है जिन्हें उनके कद के मुताबिक कुछ नहीं मिल पाया है और अब राज्यसभा की सदस्यता ही एकमात्र सहारा बचा है।

हालांकि मौजूदा राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल अगले साल 12 जनवरी को खत्म हो रहा है लेकिन पार्टी के कुछ नेता अभी से अपनी जमीन तैयार करने में जुट गए हैं। बस फिर क्या था, नेताओं को निगम चुनावों की हार का बहाना मिल गया और सिखाने लगे नैतिकता का पाठ। बिना मांगे इस्तीफों का दौर भी चल गया।

पहले तो इस्तीफों को लेकर पार्टी सकते में आ गई और केजरीवाल पर भी मंथन करने का दबाव बढ़ा। मौके की नजाकत को देखते हुए केजरीवाल ने माफी भी मांग ली लेकिन कुमार विश्वास के खिलाफ अमानतुल्लाह खान के बयान ने आग में घी का काम किया और पार्टी दो खेमों में बंटती दिखाई देने लगी।

हालांकि पार्टी नेताओं को यह अच्छा नहीं लगा लेकिन केजरीवाल व पार्टी नेताओं ने धैर्य का परिचय देते हुए विश्वास को विश्वास में लेने पर भलाई समझी और पार्टी के राजनैतिक मामलों की समिति में लंबे मंथन के बाद अमानतुल्लाह खान पर कार्रवाई कर मामला सुलझा लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad