Advertisement

बीजेपी से नजदीकियों को लेकर कयासों का दौरः मुंबई में एनसीपी के सम्मेलन में शामिल नहीं हुए अजीत पवार, पुणे में कार्यक्रमों में की शिरकत

महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारों में सत्ताधारी बीजेपी से अजित पवार की बढ़ती नजदीकियों को लेकर कयासों...
बीजेपी से नजदीकियों को लेकर कयासों का दौरः मुंबई में एनसीपी के सम्मेलन में शामिल नहीं हुए अजीत पवार, पुणे में कार्यक्रमों में की शिरकत

महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारों में सत्ताधारी बीजेपी से अजित पवार की बढ़ती नजदीकियों को लेकर कयासों का दौर तेज हो गया है।राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता अजित पवार ने शुक्रवार को अपनी पार्टी की मुंबई इकाई की बैठक में हिस्सा नहीं लिया जिससे राजनीतिक गलियारों में चर्चाएं शुरू हो  गईं क्योंकि उनके अगले राजनीतिक कदम को लेकर लगाई जा रही अटकलों पर विराम नहीं लगा है।

पुणे में पत्रकारों से बात करते हुए, पवार ने यह कहते हुए चर्चा को टाल दिया कि वह एनसीपी के सम्मेलन में शामिल नहीं हो सके क्योंकि उन्हें उसी समय होने वाले कुछ अन्य कार्यक्रमों में उपस्थित रहना था। उन्होंने कहा कि इसमें ज्यादा कुछ नहीं समझा जाना चाहिए। बीजेपी ने कहा कि महा विकास अघाड़ी के नेता उन्हें बदनाम कर रहे हैं और उनकी विश्वसनीयता पर सवाल उठा रहे हैं। मुंबई में दिन भर चली बैठक को पार्टी प्रमुख शरद पवार और प्रफुल्ल पटेल, जितेंद्र अवध, सुप्रिया सुले, छगन भुजबल और प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल जैसे अन्य वरिष्ठ नेताओं ने संबोधित किया।

प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि मुंबई और ठाणे क्षेत्र में 60 विधानसभा सीटें हैं और अगर एनसीपी को राज्य में नंबर एक पार्टी के रूप में उभरना है तो उसे इस क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। 2019 के राज्य चुनावों में, पार्टी ने 288 सदस्यीय विधानसभा में 54 सीटें जीती थीं। आव्हाड ने कहा कि अगर निकाय चुनाव शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में गठबंधन में लड़े जाते हैं तो पार्टी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।

ठाकरे के नेतृत्व वाली एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार का हिस्सा थे, जो पिछले साल एकनाथ शिंदे के विद्रोह के बाद गिर गई थी, जिन्होंने बाद में मुख्यमंत्री बनने के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से हाथ मिला लिया था।

जयंत पाटिल ने कहा कि राकांपा ने मुंबई में कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा है, जिसके मिले-जुले परिणाम रहे हैं। उन्होंने कहा, "हमें जमीनी स्तर पर खुद को मजबूत करने और आवास और बुनियादी सुविधाओं के मुद्दों पर लोगों से जुड़ने के प्रयासों को भी नवीनीकृत करना होगा।"

पुणे में, अजीत पवार ने संवाददाताओं से कहा कि एक ही समय में होने वाली दो घटनाओं में से किसी एक को चुनना होता है। उन्होंने कहा, 'अटकल लगाने की जरूरत नहीं है।

महाराष्ट्र के राजनीतिक गलियारों में सत्ताधारी बीजेपी से अजित पवार की बढ़ती नजदीकियों को लेकर कयासों का दौर तेज हो गया है। इससे पहले एनसीपी ने भी कहा था कि अजीत पवार के पार्टी की बैठक में शामिल नहीं होने का मतलब यह नहीं है कि वह संगठन छोड़ने की योजना बना रहे हैं। बैठक में उनकी अनुपस्थिति के बारे में राकांपा प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो ने कहा कि पार्टी के मुंबई कार्यक्रम की योजना एक महीने पहले बनाई गई थी.

अजितदादा लगातार व्यस्त रहते हैं और उन्होंने पुणे में कई कार्यक्रमों का निमंत्रण स्वीकार किया है। उन्होंने (एनसीपी की बैठक) में शामिल होने में असमर्थता जताई। सभी नेताओं का अपना कार्यक्रम है। सिर्फ इसलिए कि वे एक समारोह में शामिल नहीं हो पा रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे छोड़ने की योजना बना रहे हैं। वह (शरद) पवार साहब के साथ मुंबई में इस सप्ताह की शुरुआत में एक 'इफ्तार' पार्टी में मौजूद थे।'

अजीत पवार के अगले राजनीतिक कदम के बारे में अफवाहें पिछले हफ्ते जोर पकड़ने लगीं जब उन्होंने अचानक अपनी निर्धारित बैठकें रद्द कर दीं और ऐसी टिप्पणियां भी कीं जिन्हें भाजपा और सीएम शिंदे के खेमे के प्रति नरम देखा गया।

शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने कहा है कि अगर अजीत पवार एनसीपी नेताओं के एक समूह के साथ भाजपा में शामिल होते हैं तो वह महाराष्ट्र में सरकार का हिस्सा नहीं होगी। शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने पिछले रविवार को पार्टी के मुखपत्र सामना में अपने साप्ताहिक कॉलम में लिखा था कि शरद पवार ने हाल ही में ठाकरे से कहा था कि कुछ लोगों पर रैंक तोड़ने के लिए बहुत दबाव है। उन्होंने वरिष्ठ पवार का जिक्र करते हुए लिखा कि परिवारों को निशाना बनाया जा रहा है, लेकिन अगर लोग अलग रुख अपनाते हैं, तो एक पार्टी के रूप में एनसीपी कभी भी भाजपा के साथ नहीं जाएगी।

अजीत पवार ने स्पष्ट किया है कि वह एनसीपी के साथ बने रहेंगे। शरद पवार ने मंगलवार को अपने भतीजे अजीत पवार के अगले राजनीतिक कदम की अटकलों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि अजीत पवार पार्टी के काम में व्यस्त हैं और मीडिया को इस मुद्दे को खींचने की कोई जरूरत नहीं है।

राज्य भाजपा प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले ने शुक्रवार को कहा कि एमवीए नेता अजीत पवार को बदनाम कर रहे हैं और उनकी विश्वसनीयता पर सवाल उठा रहे हैं।

“वे पवार की विश्वसनीयता पर सवाल उठा रहे हैं। सुबह के शपथ ग्रहण से (जब पवार ने 2019 में देवेंद्र फडणवीस के साथ गठबंधन तोड़ दिया और गठबंधन किया) अब तक, उनके जीवन, स्टैंड और काम पर सवालिया निशान उठाए जा रहे हैं।” बावनकुले ने संवाददाताओं से कहा, उन्होंने पिछले तीन महीनों में अजीत पवार से मुलाकात नहीं की थी। बावनकुले ने मीडिया में आई इन खबरों को भी खारिज कर दिया कि राकांपा के 13 विधायक भाजपा के संपर्क में हैं। 23 नवंबर, 2019 को, फडणवीस और अजीत पवार ने क्रमशः मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली, लेकिन सरकार 28 नवंबर को बहुमत साबित किए बिना गिर गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad