Advertisement

महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे शिवसेना नेता सुरेश प्रभु, ​बागी विधायकों को सस्पेंड करने की अपील

भले ही गुरुवार को शिवेसना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने सीएम पद की शपथ ले ली हो, लेकिन महाराष्ट्र की...
महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे शिवसेना नेता सुरेश प्रभु, ​बागी विधायकों को सस्पेंड करने की अपील

भले ही गुरुवार को शिवेसना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने सीएम पद की शपथ ले ली हो, लेकिन महाराष्ट्र की सियासत में घमासान अभी भी जारी है। शिवसेना नेता सुनील प्रभु की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में एक नई याचिका दायर की गई है। इसमें मांग की गई है कि बागी विधायक जिनके खिलाफ डिस्क्वालिफिकेशन का नोटिस है, उन्हें विधानसभा में एंट्री न करने दी जाए। साथ ही कोर्ट एक अंतरिम आदेश जारी करके इन विधायकों को सस्पेंड किया जाए। इसी बीच महाराष्ट्र विधानसभा का सत्र एक दिन टल गया है। विधानसभा का विशेष सत्र अब 3 और 4 जुलाई को होगा।

याचिका में कहा गया है कि, "कोर्ट सभी बागी विधायकों को विधानसभा आने से रोके। विधायक जिनके खिलाफ अभी सुनवाई चल रही है या बाकी है, उनके विधानसभा की कार्यवाही में शामिल होने पर प्रतिबंध लगाया जाए।"

उधर, बीजेपी में आगे की रणनीति को लेकर हलचलें तेज हो गई हैं। महाराष्ट्र विधानसभा में बीजेपी अपना स्पीकर बनाएगी। इसके लिए बीजेपी ने आज शाम को विधायकों की मीटिंग बुलाई है। बीजेपी खेमे में आगे की रणनीति पर इस बैठक में चर्चा की जाएगी। कैबिनेट में मंत्रियों के नामों पर भी इस बैठक में विचार किया जा सकता है।

वहीं, शिवसेना नेता संजय राउत आज ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश होंगे। संजय राउत ने अपने ट्वीट में लिखा, 'मैं आज दोपहर 12 बजे ईडी के सामने पेश होने जा रहा हूं। मुझे जारी किए गए समन का मैं सम्मान करता हूं और जांच एजेंसी का सहयोग करना मेरा कर्तव्य है। मैं सभी शिवसेना कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वो ईडी दफ्तर के बाहर जमा न हों। चिंता मत कीजिए।'

साथ ही, एकनाथ शिंदे के सीएम बनते ही समीकरण बदलने लगे हैं। इसी बीच आयकर विभाग ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार को नोटिस भेजा है। 2004, 2009, 2014 और 2020 में दायर चुनावी हलफनामों के संबंध में नोटिस भेजा है।

बता दें कि महाराष्ट्र में कल गुरुवार को ही नई सरकार का गठन हुआ है। अब राज्य में भाजपा और बागी नेता एकनाथ शिंदे की सरकार का राजपाठ हो गया है। कल रात के समय ही शपथ समारोह का भी आयोजन हुआ जिसमें, शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री पद एवं भाजपा के नेता देवेंद्र फडणवीस ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad