Advertisement

तमिलनाडु: लोकसभा चुनाव के लिए डीएमके का गठबंधन, दो सीटों पर लड़ेगी वीसीके

लोकसभा चुनाव से पहले तमिलनाडु में बीजेपी-एआईएडीएमके के गठबंधन के सामने द्रविड़ मुनेत्र कझगम (डीएमके)...
तमिलनाडु: लोकसभा चुनाव के लिए डीएमके का गठबंधन, दो सीटों पर लड़ेगी वीसीके

लोकसभा चुनाव से पहले तमिलनाडु में बीजेपी-एआईएडीएमके के गठबंधन के सामने द्रविड़ मुनेत्र कझगम (डीएमके) भी अन्य क्षेत्रीय दलों को साथ लाने की कोशिश कर रहा है। इसी सिलसिले में विदुथलाई चिरुथाइगल कांची (वीसीके) के बीच सीटों का समझौता हो गया है। इसके अनुसार वीसीके आगामी लोकसभा चुनावों में तमिलनाडु में दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वीसीके नेता टी. तिरुमावल्वन ने कहा कि इन दो निर्वाचन क्षेत्रों का फैसला बाद में किया जाएगा।

तिरुमावल्वन के अनुसार, डीएमके की अगुवाई वाला गठबंधन लोकसभा की सभी 40 सीटों पर जीत दर्ज करेगा। इसमें तमिलनाडु की 39 और पुडुचेरी की एक सीट शामिल है। उन्होंने कहा कि पार्टी यह फैसला करेगी कि वह खुद के चुनाव चिह्न पर या डीएमके के उगते सूरज के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ेगी। डीएमके ने कांग्रेस (तमिलनाडु में नौ सीटों व पुडुचेरी की एक सीट), आईयूएमएल और केडीएमके (दोनों एक-एक सीट पर) के साथ चुनावी गठबंधन के समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

एमके स्टालिन ने की थी अनौपचारिक बैठक

डीएमडीके के संस्थापक ए विजयकांत ने मंगलवार को पार्टी के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई है, जिसमें किसके साथ गठबंधन हो इस पर फैसला किया जाएगा। इससे पहले रविवार को एमके स्टालिन अपने पार्टी पदाधिकारियों के साथ डीएमके हेडक्वॉर्टर पर अनौपचारिक मुलाकात की थी। यहां उन्होंने 'मैत्री पार्टियों' के साथ गठबंधन की बातचीत की रिपोर्ट ली थी।

इससे पहले डीएमके एमडीएमके, वीसीके, सीपीएम और सीपीआई के साथ गठबंधन पर पहले राउंड की बातचीत कर चुकी है। वहीं सोमवार को वीसीके के साथ दूसरे राउंड की बातचीत के बाद दोनों के बीच सीटों पर सहमति बन गई है। अनुमान है कि अगले एक दो दिन में बाकी दलों के साथ भी फाइनल बातचीत हो जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad