Advertisement

नवगठित सीडब्ल्यूसी की पहली बैठक 16 सितंबर को हैदराबाद में होगी देश की राजनीतिक स्थिति पर की जाएगी चर्चा: कांग्रेस

पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में नवगठित कांग्रेस कार्य समिति की पहली बैठक 16 सितंबर को...
नवगठित सीडब्ल्यूसी की पहली बैठक 16 सितंबर को हैदराबाद में होगी देश की राजनीतिक स्थिति पर की जाएगी चर्चा: कांग्रेस

पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में नवगठित कांग्रेस कार्य समिति की पहली बैठक 16 सितंबर को हैदराबाद में होगी। इसके बाद अगले दिन चुनावी राज्य तेलंगाना में राज्य की राजधानी के पास एक चुनावी रैली होगी। बैठक में देश की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की जाएगी और उन पांच राज्यों में पार्टी की चुनावी तैयारियों की समीक्षा की जाएगी जहां इस साल चुनाव होने हैं। बैठक में एक राजनीतिक प्रस्ताव भी पारित किया जाएगा।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा करते हुए कांग्रेस महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल ने कहा कि 17 सितंबर को एक विस्तारित कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक होगी जिसमें सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) प्रमुख शामिल होंगे। सीडब्ल्यूसी कांग्रेस की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था है और खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के 10 महीने बाद अगस्त में इसका पुनर्गठन किया था।

कांग्रेस द्वारा चुनावी दक्षिणी राज्य में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश के साथ, वेणुगोपाल ने कहा कि 17 सितंबर की शाम को, जिसे तेलंगाना राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है, पार्टी हैदराबाद के पास एक "मेगा रैली" आयोजित करेगी, जहां वह तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए पांच गारंटी की घोषणा करेगी।

"17 सितंबर, 2023 तेलंगाना के लिए बड़ा दिन है, जैसा कि आप सभी जानते हैं। 17 सितंबर, 2023 की शाम, हम हैदराबाद के पास एक विशाल मेगा रैली कर रहे हैं। वेणुगोपाल ने संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "कांग्रेस अध्यक्ष, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी के अन्य सभी वरिष्ठ नेता हैदराबाद के पास की उस मेगा रैली में शामिल होंगे।" जहां कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश भी मौजूद थे।

तेलंगाना में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं और कांग्रेस सत्तारूढ़ बीआरएस से सत्ता छीनने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। के चन्द्रशेखर राव के नेतृत्व वाली बीआरएस पिछले लगभग 10 वर्षों से सत्ता में है और उसे कांग्रेस और भाजपा दोनों से चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

वेणुगोपाल ने कहा कि सार्वजनिक बैठक के बाद, कांग्रेस अध्यक्ष सभी सीडब्ल्यूसी सदस्यों, आमंत्रितों, पीसीसी प्रमुखों और सीएलपी नेताओं के काफिले को हरी झंडी दिखाएंगे, जो अगले दिन तेलंगाना के 119 विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक का दौरा करेंगे। वे 18 सितंबर, 2023 को उनमें से प्रत्येक को आवंटित संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी कार्यक्रम में भाग लेंगे।

18 सितंबर को, मौजूदा सांसदों के अलावा, सभी नेता 'कार्यकर्ता बैठक' करेंगे और बीआरएस सरकार के खिलाफ पांच गारंटी और "चार्ज शीट" पर जागरूकता फैलाने के लिए घर-घर जाएंगे। उन्होंने कहा, "दोपहर में, प्रभावशाली लोगों के साथ सामुदायिक दोपहर का भोजन होगा। यह कार्यक्रम निर्वाचन क्षेत्र में महात्मा गांधी, बीआर अंबेडकर और कोमाराम भीम की प्रमुख प्रतिमाओं तक मार्च के साथ समाप्त होगा।"

बाद में एक्स पर एक पोस्ट में वेणुगोपाल ने कहा, "हम हर लड़ाई के लिए तैयार हैं! कोई गलती न करें, कांग्रेस अजेय है!" बैठक खड़गे के नेतृत्व में और कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी की मौजूदगी में होगी।

खड़गे ने 20 अगस्त को सीडब्ल्यूसी का पुनर्गठन किया था, जिसमें पुराने नेताओं को बरकरार रखा गया था, युवाओं को जगह दी गई थी और पार्टी के 84 सदस्यीय शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय में शशि थरूर और आनंद शर्मा जैसे प्रमुख जी 23 समूह के नेताओं को शामिल किया गया था।

सीडब्ल्यूसी में 39 नियमित सदस्य, 32 स्थायी आमंत्रित सदस्य और 13 विशेष आमंत्रित सदस्य हैं। इनमें 15 महिलाएं और सचिन पायलट और गौरव गोगोई जैसे कई नए चेहरे शामिल हैं जो नियमित सदस्यों में से हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad