Advertisement

बिहार में क्या चिराग-तेजस्वी वो करने में कामयाब होंगे जिसमें नाकाम रहे रामविलास पासवान-लालू यादव?

क्या तेजस्वी प्रसाद यादव और चिराग पासवान उसे करने में कामयाब हो पाएंगे जो उनके पिता लालू प्रसाद यादव...
बिहार में क्या चिराग-तेजस्वी वो करने में कामयाब होंगे जिसमें नाकाम रहे रामविलास पासवान-लालू यादव?

क्या तेजस्वी प्रसाद यादव और चिराग पासवान उसे करने में कामयाब हो पाएंगे जो उनके पिता लालू प्रसाद यादव और रामविलास पासवान नहीं कर पाए।  राजनीतिक पर्यवेक्षकों के मन में यह सबसे बड़ा सवाल है क्योंकि बिहार के दो युवा नेता पहले से कहीं ज्यादा करीब आते दिख रहे हैं।

लोक जनशक्ति पार्टी के संकटग्रस्त नेता चिराग ने पटना में राजद के नेता तेजस्वी से मुलाकात की और अपने पिता, पूर्व केंद्रीय मंत्री पासवान की पहली पुण्यतिथि में शामिल होने का निमंत्रण दिया, जिनका पिछले साल निधन हो गया था। हालांकि दोनों नेताओं ने इस बैठक का कोई राजनीतिक महत्व होने से इनकार किया है, लेकिन इसे भविष्य में उनके गठबंधन की संभावना के एक कदम के रूप में देखा जा रहा है।

पशुपति कुमार पारस - स्वर्गीय पासवान के छोटे भाई, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में चिराग के खिलाफ लोजपा सांसदों के विद्रोह का नेतृत्व किया था - नरेंद्र मोदी की भाजपा सरकार में शामिल हो गए। नीतीश सरकार के खिलाफ चिराग के पास तेजस्वी के साथ गठबंधन करने का एक विकल्प है। लेकिन अहम मुद्दा यह है कि क्या राजद-लोजपा गठबंधन कुछ ऐसा कर पाएगा जो वह लालू और पासवान जैसा दुर्जेय नेतृत्व करने में नाकाम रहा?

लालू और पासवान ने 2010 के विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए के खिलाफ गठबंधन किया था, लेकिन उनका गठबंधन उस समय 243 सदस्यीय विधानसभा में 25 से अधिक सीटें हासिल नहीं कर सका। वास्तव में, यह दोनों पक्षों के लिए अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन साबित हुआ।

पासवान ने बाद में 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले नरेंद्र मोदी के साथ हाथ मिलाने के लिए लालू को छोड़ दिया और निधन होने तक सितंबर 2020 में केंद्रीय मंत्री रहे। नवंबर 2020 के विधानसभा चुनावों में, हालांकि, चिराग ने नीतीश को बाहर करने की प्रतिज्ञा के साथ स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने का फैसला किया। कुमार लेकिन वह नाकाम रहे। यह व्यापक रूप से अनुमान लगाया गया था कि उन्होंने नीतीश की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाने के लिए भाजपा के इशारे पर ऐसा किया था। लेकिन जब पारस ने उनके नेतृत्व के खिलाफ बगावत का झंडा फहराया तो वह बौखला गए। राजनीतिक पंडितों ने लोजपा में विद्रोह को नीतीश की रणनीति बताया था।

चिराग तब से राज्य में अपनी खोई हुई जमीन वापस पाने की कोशिश कर रहे हैं, जहां उनके पिता ने अपनी पार्टी शुरू से ही बनाई थी। राज्यव्यापी यात्रा करने के बाद, उन्होंने अब अपने पिता की पुण्यतिथि 12 सितंबर को मनाने का फैसला किया है, जाहिर तौर पर न केवल अपने पारिवारिक विवाद को सुधारने बल्कि राजनीति में अपने दोस्तों और दुश्मनों की पहचान करने का भी मौका है। दिवंगत पासवान की बरसी (पुण्यतिथि) के लिए छपे निमंत्रण कार्ड में उनके अलग हुए चाचा पारस और एक अन्य लोजपा सांसद प्रिंस राज, उनके चचेरे भाई का नाम है, जिन्होंने उनके खिलाफ बगावत भी की थी।

चिराग ने प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित अन्य को भी निमंत्रण भेजा है। वह व्यक्तिगत रूप से नीतीश को भी आमंत्रित करना चाहते हैं, लेकिन अभी तक मुख्यमंत्री कार्यालय से समय नहीं मिला है।

इस तथ्य की परवाह किए बिना है कि पिछले कुछ महीनों में नीतीश चिराग के हमले का मुख्य लक्ष्य रहे हैं। अपने चुनाव अभियान के दौरान, उन्होंने सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए थे, जो निश्चित रूप से राजद को प्रिय थे।

दिलचस्प बात यह है कि जहां पासवान सीनियर ने 2014 में भाजपा के साथ गठबंधन करने के लिए राजद छोड़ दिया था, वहीं नीतीश ने लालू के साथ गठबंधन करने के लिए 2013 में भगवा संगठन के साथ अपना गठबंधन तोड़ दिया था। बाद में, उन्होंने 2017 में एनडीए में वापस जाने से पहले 2015 में बिहार में महागठबंधन सरकार का नेतृत्व किया।

राजनीतिक पंडितों का मानना है कि राजद और लोजपा का एक साथ आना बिहार में अपने पारंपरिक समर्थन आधार की बदौलत एक मजबूत राजनीतिक मोर्चा बना देगा। राजद को जहां करीब 20 फीसदी वोट मिले हैं, वहीं लोजपा को भी लगातार चुनाव में करीब छह फीसदी वोट मिले हैं।

यह बिल्कुल अलग बात है कि चिराग को फिलहाल तेजस्वी की पार्टी से गठबंधन करने की कोई जल्दी नहीं दिख रही है. 2024 में होने वाले संसदीय चुनाव के साथ, वह स्पष्ट रूप से अपने विकल्पों को सावधानी से तौलना चाहते हैं। साथ ही, वह बीजेपी के साथ पैच-अप के अपने विकल्प को बंद करना पसंद नहीं कर सकते। बिहार में उनकी यात्रा पर जनता की प्रतिक्रिया के रूप में यह बात सामने आई भी आई है कि लोजपा के अधिकांश समर्थक अभी भी स्वर्गीय पासवान की विरासत के वैध उत्तराधिकारी के रूप में उन्हें देखते हैं, न कि उनके चाचा पारस को।

पिता की पुण्यतिथि चिराग के भविष्य की राजनीतिक कार्रवाई को तय करने में उनकी मदद कर सकती है। खुद को पुराने रूप में साबित करने के लिए, पिछले विधानसभा चुनावों में उनके गलत अनुमानों की परवाह किए बिना उन्हें पता होना चाहिए कि राजनीतिक हवा किस तरफ चलती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad