Advertisement

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की दूसरी सूची: कम से कम 25 मौजूदा सांसदों के कटे टिकट

भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 72 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची बुधवार को जारी की। लेकिन इस दौरान...
लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की दूसरी सूची: कम से कम 25 मौजूदा सांसदों के कटे टिकट

भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 72 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची बुधवार को जारी की। लेकिन इस दौरान पार्टी ने कम से कम 25 मौजूदा सांसदों के स्थान पर नए चेहरों को शामिल किया। कौन हैं वो चेहरे, आइए जानते हैं। 

दिल्ली में, सत्तारूढ़ पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को हटाकर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से हर्ष मल्होत्रा को मैदान में उतारा। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित उत्तर पश्चिम दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के लिए, पार्टी ने मौजूदा गायक हंस राज हंस को हटाकर योगेन्द्र चंदोलिया को अपना उम्मीदवार बनाया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के गृह राज्य गुजरात में भाजपा ने पांच मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को शामिल किया है। पार्टी ने अपने दो बार के सांसद दीपसिंह मगनसिंह राठौड़ की जगह साबरकांठा से भीखाजी दुधाजी ठाकोर को मैदान में उतारा। भावनगर सीट के लिए, पार्टी ने अपने दो बार के सांसद भारतीबेन धीरूभाई शियाल को हटाकर निमुबेन बंभानिया को उम्मीदवार बनाया है।

बीजेपी ने गुजरात की छोटा उदयपुर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद गीताबेन वजेसिंगभाई राठवा की जगह जशुभाई भीलूभाई राठवा को मैदान में उतारा है। पार्टी ने सूरत से अपने तीन बार के सांसद और केंद्रीय मंत्री दर्शन विक्रम जरदोश को हटाकर मुकेशभाई चंद्रकांत दलाल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

हरियाणा में, भाजपा ने अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सिरसा सीट से अशोक तंवर को मैदान में उतारने के लिए अपनी मौजूदा सांसद सुनीता दुग्गल का टिकट काट दिया। कांग्रेस के पूर्व नेता तंवर हाल ही में आम आदमी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। करनाल लोकसभा सीट से, भाजपा ने मौजूदा सांसद संजय भाटिया को हटाकर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को मैदान में उतारा। गौरतलब है कि इसी सप्ताह खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

अपनी दूसरी सूची में, भाजपा ने कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के लिए पांच नए चेहरों को नामित किया है। पार्टी ने अपने दो बार के सांसद संगन्ना अमरप्पा कराडी को हटाते हुए कोप्पल से बसवराज क्यावतर को अपना उम्मीदवार बनाया है।

कर्नाटक के बेल्लारी से, जो अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है, भाजपा ने अपने मौजूदा सांसद वाई देवेन्द्रप्पा की जगह बी श्रीरामुलु को मैदान में उतारा। पार्टी ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को हावेरी से अपना उम्मीदवार बनाया है और अपने तीन बार के सांसद शिवकुमार चनाबसप्पा उदासी को सीट से हटा दिया है।

दक्षिण कन्नड़ सीट के लिए, भाजपा ने नलिन कुमार कतील की जगह कैप्टन ब्रिजेश चौटा को लोकसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार बनाया, जो पिछले तीन बार से लगातार इस सीट पर काबिज थे। पार्टी ने अपने दो बार के सांसद प्रताप सिम्हा को हटाकर यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार को मैसूर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा। इसने अपने छह बार के सांसद श्रीनिवास प्रसाद के बजाय एस बालाराज को चामराजनगर लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया।

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने धार सीट से छतर सिंह दरबार की जगह सावित्री ठाकुर को पार्टी का टिकट दिया, जो पिछले तीन बार से इस सीट पर काबिज हैं। पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद दल सिंह बिसेन की जगह बालाघाट सीट से भारती पारधी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

महाराष्ट्र में बीजेपी ने पांच लोकसभा सीटों पर अपने मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को मैदान में उतारा है. पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद उन्मेश भैयासाहेब पाटिल को सीट से हटाकर स्मिता वाघ को जलगांव से अपना उम्मीदवार बनाया है। मुंबई उत्तर से भाजपा के दो बार के सांसद गोपाल चिनय्या शेट्टी को हटाकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को इस सीट से मैदान में उतारा गया।

भाजपा ने महाराष्ट्र की अकोला लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद संजय शामराव धोत्रे की जगह अनूप धोर्टे को अपना उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने मुंबई उत्तर पूर्व से अपने मौजूदा सांसद मनोज किशोरभाई कोटक को हटाकर मिहिर कोटेचा को इस सीट से मैदान में उतारा है। बीड लोकसभा सीट के लिए, पार्टी ने उनकी बहन प्रीतम गोपीनाथ राव मुंडे के बजाय पंकजा मुंडे को अपना उम्मीदवार बनाया, जो पिछले दो कार्यकाल से इस सीट पर काबिज हैं।

तेलंगाना में, भाजपा ने अपने मौजूदा सांसद सोयम बाबू राव को हटाकर गोदाम नागेश को आदिलाबाद सीट से मैदान में उतारा, जो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। भाजपा ने उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की जगह गढ़वाल से अपने मुख्य प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी को मैदान में उतारा।

पार्टी ने अपने दो बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को हरिद्वार सीट से हटाकर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को मैदान में उतारा है। भाजपा ने त्रिपुरा पूर्व सीट से निवर्तमान रेबती त्रिपुरा की जगह महारानी कृति सिंह देबबर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। 190 से अधिक लोकसभा सीटों के लिए 2 मार्च को जारी उम्मीदवारों की पहली सूची में, भाजपा ने कम से कम 33 मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को शामिल किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad