Advertisement

मुसलमानों के लिए अलग बजट आवंटन: शरद पवार ने पीएम के बयान को बताया ‘मूर्खतापूर्ण'

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के अध्यक्ष शरद पवार ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री...
मुसलमानों के लिए अलग बजट आवंटन: शरद पवार ने पीएम के बयान को बताया ‘मूर्खतापूर्ण'

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के अध्यक्ष शरद पवार ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यह दावा ‘मूर्खतापूर्ण’ है कि कांग्रेस 15 प्रतिशत बजट मुसलमानों के लिए रखना चाहती थी। पवार ने कहा कि धर्म और जाति के आधार पर कभी बजट आवंटन नहीं हो सकता। उन्होंने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि केंद्र सरकार का बजट पूरे देश के लिए होता है, ना कि किसी जाति या धर्म के लिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को आरोप लगाया था कि कांग्रेस अल्पसंख्यकों के लिए 15 प्रतिशत धन आवंटित करके देश के बजट को मुस्लिम बजट और हिंदू बजट में विभाजित करना चाहती थी। उन्होंने दावा किया कि विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आने के बाद तुष्टीकरण की इस नीति को लागू करेगा।

पवार ने कहा कि इस तरह का दावा ‘मूर्खतापूर्ण’ है। उन्होंने कहा, ‘‘जाति और धर्म के आधार पर बजट आवंटन कभी नहीं हो सकता।’’ पवार ने कहा, ‘‘मोदी आजकल जो बोलते हैं, उसमें एक प्रतिशत भी सच नहीं है। उनका आत्मविश्वास डगमगा गया है।’’ पवार ने कहा कि मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उनकी रुचि कृषि के विकास पर थी, लेकिन अब वह केवल राजनीति की बात करते हैं।

निकट भविष्य में कांग्रेस में कई क्षेत्रीय दलों का विलय होने संबंधी अपने बयान के संबंध में पूछे जाने पर पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर विचारधारा एक जैसी है तो राजनीतिक दलों का विलय होना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘मोदी मेरी टिप्पणी से इतने परेशान क्यों हैं? मैंने उद्धव ठाकरे की पार्टी के बारे में नहीं बोला... क्या वह छोटी पार्टी है? पिछले विधानसभा चुनाव में उसे (हमसे) अधिक सीट मिलीं थीं।’’

मुंबई में बुधवार को हुए प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रमों का जिक्र करते हुए पवार ने कहा कि मुंबई जैसे शहरों में रोडशो करना अच्छा विचार नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘मोदी कल जहां गए थे, वह गुजराती बहुल इलाका है। वह एक समुदाय विशेष पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे।’’ प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और सहयोगी दलों शिवसेना तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में बुधवार शाम को मुंबई के घाटकोपर इलाके में विशाल रोडशो किया था।

लोकसभा चुनाव के परिणामों को लेकर पूर्वानुमान के बारे में पूछे जाने पर पवार ने कहा कि बदलाव नजर आ रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘लोग बदलाव चाहते हैं लेकिन मैं यह नहीं बता सकता कि कौन कितनी सीट जीतेगा।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad