Advertisement

किस आधार पर पीएम ने कहा- लॉकडाउन है अंतिम उपाय? मोदी की सलाह पर शिवसेना ने उठाए सवाल

शिवसेना ने गुरुवार को सवाल उठाया कि किस आधार पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों को लॉकडाउन को...
किस आधार पर पीएम ने कहा- लॉकडाउन है अंतिम उपाय? मोदी की सलाह पर शिवसेना ने उठाए सवाल

शिवसेना ने गुरुवार को सवाल उठाया कि किस आधार पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों को लॉकडाउन को अंतिम उपाय के रूप में देखने का सुझाव दिया। पार्टी ने कहा कि मौजूदा प्रतिबंधों के बावजूद कोविड-19 मामलों में कमी नहीं आ रही है।

मोदी के देश को संबोधित करने के एक दिन बाद महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को कई नए लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध लगाए, जिसमें अंतर-शहर और अंतर-जिला यात्रा पर प्रतिबंध शामिल है, और केवल आवश्यक सेवाओं में काम करने वालों को मुंबई में लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दी गई है।

मंगलवार को किए गए मोदी के सुझाव लॉकडाउन "अंतिम उपाय" होना चाहिए का हवाला देते हुए शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' के संपादकीय में कहा गया कि भाषण देने के बजाय कार्रवाई पर ध्यान देना चाहिए। इसमें पूछा है, "महाराष्ट्र के कई मंत्रियों ने सुझाव दिया है कि राज्य को कम से कम 15 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन के तहत रखा जाए। सीएम उद्धव ठाकरे इस पर फैसला लेंगे। लेकिन, पीएम ने लॉकडाउन से बचने के लिए किस आधार पर सलाह दी?"

संपादकीय में कहा गया है कि महाराष्ट्र बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षा रद्द कर दी गई है और केंद्र सरकार ने सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा भी रद्द कर दी है। गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में स्थिति "नियंत्रण से बाहर हो गई है।" उन्होंने दावा किया कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने गुजरात में दो सप्ताह के तालाबंदी की सिफारिश की है।

मराठी दैनिक ने कहा, "महाराष्ट्र में कड़े प्रतिबंधों के बावजूद स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है।" लगा था कि प्रधानमंत्री सलाह देंगे कि नागरिकों को ऐसी स्थिति का सामना कैसे करना है।
इसमें दावा किया गया है कि अर्थव्यवस्था तबाह हो गई है और जो महामारी से बच रहे हैं, वे "गिरती अर्थव्यवस्था के तहत दम तोड़ देंगे।"

संपादकीय में कहा कि पीएम ने स्वीकार किया कि कोविड-19 से देश की स्थिति खराब हो गई है, लेकिन संकट को समाप्त करने के लिए क्या किया जाना चाहिए, इस पर वे चुप हैं। उनका कहना है कि COVID-19 संकट से निपटने के लिए एकजुट होने की जरूरत है लेकिन "एकता" की उनकी अवधारणा में विपक्षी दल शामिल नहीं हैं। "अगर प्रधानमंत्री ने समय पर अपनी पश्चिम बंगाल की चुनावी रैलियों को रोक दिया था, तो कोविड -19 के प्रसार की जाँच की जा सकती थी।"

संपादकीय में दावा किया गया, "देश के विभिन्न हिस्सों से लाखों लोग जो पश्चिम बंगाल में थे, ने अपने-अपने राज्यों में वायरस फैला दिया है। देश को कुंभ मेला और राजनीतिक मेलों से केवल कोरोनावायरस मिला है।" राजनीतिक नेताओं को संयम बरतने की जरूरत है और तभी उन्हें लोगों को उपदेश देने का नैतिक अधिकार मिलेगा।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र में बुधवार को 67,468 ताजा कोरोनावायरस के मामले सामने आए, जिससे इसकी संख्या 40 लाख से अधिक हो गई, जबकि 568 अधिक रोगियों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad