Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने दिया के कविता को झटका, जमानत याचिका खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने आज यानी शुक्रवार को/भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) एमएलसी के कविता की जमानत याचिका को...
सुप्रीम कोर्ट ने दिया के कविता को झटका, जमानत याचिका खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने आज यानी शुक्रवार को/भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) एमएलसी के कविता की जमानत याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि किसी जमानत याचिका पर सिर्फ इसलिए सीधे विचार नहीं करना चाहिए क्योंकि याचिकाकर्ता एक राजनीतिक व्यक्ति है या सीधे उसके पास आ सकता है।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, एमएम सुंदरेश और बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने इस बात पर जोर दिया कि किसी भी जमानत अनुरोध पर सुनवाई करने वाली पहली अदालत ट्रायल कोर्ट होनी चाहिए और कविता से कहा कि वह न्यायिक पदानुक्रम के पहले स्तर से अपना उपाय तलाशें।

पीठ ने बीआरएस नेता का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल से कहा, “हम बहुत स्पष्ट हैं कि सिर्फ इसलिए कि कोई राजनीतिक व्यक्ति है या वह सीधे सुप्रीम कोर्ट आ सकता है, हम प्रक्रिया को दरकिनार कर सकते हैं। हमें अपने व्यवहार में एकरूपता लानी होगी। सभी को पहले ट्रायल कोर्ट से गुजरना होगा।"

सिब्बल ने अपनी दलीलें शुरू करते हुए कहा कि चूंकि कई विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार किया जा रहा है, इसलिए अदालत को तत्काल हस्तक्षेप करना चाहिए। अदालत ने कहा कि उसे कानून का पालन करना होगा. कृपया इसे राजनीतिक मंच न बनाएं...आप हमसे जो करने के लिए कह रहे हैं, वह संभव नहीं है। आप हमसे अनुच्छेद 32 [सीधे शीर्ष अदालत के समक्ष रिट] के तहत एक याचिका पर सीधे विचार करने के लिए कह रहे हैं, क्योंकि वह व्यक्ति सर्वोच्च न्यायालय आ सकता है। इसे एकरूप होना चाहिए।"

पीठ ने कविता की जमानत याचिका का निपटारा कर दिया, साथ ही उसने केंद्र और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के कुछ प्रावधानों को चुनौती देने पर नोटिस जारी किया, जो संघीय एजेंसी की समन जारी करने और गिरफ्तारी करने की शक्तियों से संबंधित है। अदालत के समक्ष इसी तरह की कई याचिकाएँ लंबित हैं। 

कविता को 15 मार्च को ईडी ने हैदराबाद में गिरफ्तार किया था और बाद में उन्हें दिल्ली लाया गया था। दिन भर की पूछताछ और उसके बाद उसके घर पर छापेमारी के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 16 मार्च को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने कविता को 23 मार्च तक हिरासत में भेज दिया। तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी कविता इस मामले में गिरफ्तार होने वाली तीसरी हाई-प्रोफाइल नेता हैं। इससे पहले पिछले साल दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह (दोनों वरिष्ठ AAP नेता) को अलग-अलग जगहों पर गिरफ्तार किया गया था। गुरुवार रात को इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी गिरफ्तार किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad